DIG Full Form In Police Department In Detail Information

नमस्कार दोस्तों क्या आप लोग DIG full form in Hindi और Eligibility, Physical Requirement और Salary Details इस पोस्ट में आपको पुरी detailed information दुंगा। 

दोस्तों आप लोगों की जान पहचान में या relatives में कोई तो DIG बनना चाहता होगा। या फिर कोई DIG बनने से related कुछ सवाल तो हर किसी के भी दिमाग़ में तो आ रहें होंगे आज मैं आपके सारे सवाल हल कर देने वाला हूं तो आप आराम से पर सकते हैं।

हमारे देश में police की कई सारी post होती है, उसमें से एक post DIG की भी होती है। हमारे देश की police हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहती है। जब भी जरूरत पड़ती है तभी तेनात हो जाते है। लेकिन हम की कोई value हि नहीं करते हैं

 

DIG Full Form in Hindi
DIG Full Form in Hindi


DIG Full Form in Hindi

DIG ka full form “Deputy Inspector General” होता है। DIG ka full form का हिंदी Meaning “पुलिस महानिरीक्षक” होता है, यह एक Indian Police में one Star Rank होती है जो Indian Police में एक उच्च अधिकारियों द्वारा दी जाती है DIG का पद police officer का एक बहुत ही बड़ा पद होता है। 

 

DIG की कई सारी जिम्मेदारियां और काम होते है, जैसे कि कमजोर वर्ग, आदिवासियों, महिलाओं, laws an order, लापता व्यक्तियों के ब्यूरो और कई मामलों से संबंधित जानकारी प्राप्त करके उनकी public का समाधान करना यह सब काम एक DIG के काम होता है, दोस्तों इसके अलावा और भी कुछ खास case को सुलझाने के काम DIG करना पड़ते हैं। 


What is the Full Form of DIG?

The Full Form of DIG is “Deputy Inspector General”  होता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता देना चाहता हूं की Police व्यवस्था में भी पद के अनुसार सभी पुलिसकर्मियों को उनकी भर्त्ती या तो फिर उनका काम, और उनका वेतन, यहाँ तकके की उनकी परिधान और उनकी पहचान भी अलग-अलग होती है. 

आप लोग बतऔ की आपको ये बात मालुम थी। Police कर्मियों कि duties में एक बरा पद होता है। 

दोस्तों आज के इस post में आपको Police department में DIG कौन होता है, DIG का फुल फॉर्म क्या होता है आप लोग DIG कैसे बन सकते है और इसकी योग्यता बताने वालें है और DIG कि salary कितनी होती है। 


DIG Full Form in English

The DIG Full Form in English is the police department is Deputy Inspector General of Police. The Deputy Inspector General of Police is also called the Additional Commissioner of Police in some states. 

An officer holding this position works under the Inspector General of Police (IG) or Joint Commissioner of Police. This is a post of an IPS officer holding 3 stars on his uniform.

 

DIG Full Form in Hindi
DIG Full Form in Hindi

 

Responsibility of DIG | DIG के प्रमुख कर्तव्य

DIG का तो सबसे पहले यह कर्तव्य आता है कि वे अपने देश कि निष्पक्ष भाव से सेवा करें और कभी भी अपने देश को धोखा ना दे पर आज कल के जमाने में ऐसा कहां होता है।

में इससे ज्यादा नहीं बोलना चाहता हूं वेसै तो आप समझ गए होंगे। लेकिन तो भी मैं आपको बताता हूं DIG के क्या प्रमुख कर्तव्य होते हैं। 

Deputy Inspector General of Police IG के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है. वह उन Matters को हल करता है जो अपनी क्षमता के भीतर है और बाकी Matters को IGP अपनी राय लेने के लिए आगे भेजता है। 

Resolve matters, maintain law and order, as they have a larger area than the Superintendent of Police.

Maintain efficiency and discipline in the police department and among fellow officers.

Take control of matters that are beyond the powers allotted to the Superintendent of Police. 

The Deputy Inspector General of Police acts as the representative of the Inspector General of Police when issues arise for the District Magistrate.


How to Become DIG?

मेरी बात आप लोग ध्यान से सुन ले DIG आप direct नहीं बन सकते आपको Steps by Steps process करना पड़ती है। 
 

दोस्तों अगर आप DIG बनने का सपना देख रहे तो आपको इन steps से गुजरना पड़ता है, तो सबसे पहले आपको UPSC द्वारा आयोजित Civil Service Exam को Pass करना पड़ेता। 

इस exam को Pass करने के बाद आप एक IPS अधिकारी कहलाते है और फिर आपको IPS अधिकारी के रूप में एक Specified Training से गुजरना पड़ता है। 

दोस्तों जब आप इस Training को पूरा कर लेते हो तब आपको सहायक पुलिस आयुक्त ACP या सहायक पुलिस अधीक्षक ASP के तौर पर नियुक्त कर दिया जाता है। 

इसके बाद Experience Track Record और प्रदर्शन को देखते हुए या उसके आधार पर आपको पुलिस अधीक्षक SP के Rank और फिर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक SSP के Post पर Promote किया जाता है और फिर पुलिस उपमहानिरीक्षक DIG की Post पर Promote किया जाता है।

UPSC Exam के तीन simple steps होते हैं जीने आपको पास करना पड़ता है। 
1. Prelims 
2. Mains Exam 
3. Interview
 
इन तीन steps के अलावा आपको physical test भी देना पड़ता है और इस test में सबसे पहले आपकी height measure की जाती है, उसके बाद race होती है और फिर last में आपकी chest की measurement ली जाती है। 


DIG बनने के लिए Eligibility Criteria

DIG officer बनने के लिए Candidate को भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है

DIG officer बनने के लिये man and woman दोनों इस post के लिए apply कर सकते हैं.

Education Qualification to become DIG

DIG बनने के लिए candidate को graduation pass होना चाहिए किसी भी अच्छी स्ट्रीम से.
 

यहाँ पर में आपको बताना चाहता हूं की candidate ने अपनी graduation में कितने percentage मिलें है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, इसका मतलब यह होता कि इस पोस्ट में कोई भी candidate के लिए किसी भी bachelor degree पास होना जरूरी होता है। 


Age limit to become DIG

DIP बनने के लिए candidate की आयु 21 से 32 साल की होनी चाहिए.

हालांकि इसमें OBC उम्मीदवारों को 3 साल की छुट दी जाती है

SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छुट दी जाती है. 


How many times try to become a DIG

4 times try for generals

7 times try for OBC

No limits for SC/ST


DIG Banane Ke Liye height or chest

अगर आप DIG बनना चाहते हैं तो उसमें height भी आती हैं 

इसमें men की height 168 सेंटीमीटर यानी कि 5 फीट 6 इंच होनी चाहिए 

Woman’s के लिए height 155 सेंटीमीटर 5 फुट 1 इंच की न्यूनतम शारीरिक उचाई की आवश्यकता होती है

Chest की चौड़ाई की भी आवश्यकता होती है इसमें सांस फूलने से पहले और सांस लेने के बाद एक निश्चित छाती की चौड़ाई जरूरी होती है जैसे कि सास फूलने से पहले 84 सेंटीमीटर यानी कि 33 इंच और 5 सेंटीमीटर यानी कि 2 इंच सांस फुलाने के बाद सीने की चौड़ाई होनी चाहिए। 


DIG बनने के लिए आपको कितना समय लग सकता है

अगर आप लोग DIG बना चहाते है तो आपको अपना काफी समय लग जाने वाला है क्योंकि हम लोग कोई भी काम करते हैं तो एक तो successful नहीं बन जाते हैं। लग भग आपको DIG Banane के लिए 10 से 12 साल का समय लग जाता है, ये इस चिज़ पे भी depend on करता है कि आप कितनी ईमानदारी से कर रहे हैं।  

 

DIG Full Form in Hindi
DIG Full Form in Hindi


DIG कि Salary

DIG की सैलरी हर राज्यों में अलग-अलग होती है. DIG की सैलरी इस पर भी depend करती है कि आप किस राज्य से belong करते हैं। DIG की सैलरी  37,400 से लेकर 67,000 तक होती है। 

और इसके अलावा विभिन्न भत्ता जैसे कि ग्रेड वेतन, महंगाई भत्ता, छुट्टी यात्रा भत्ता, चिकित्सा और आवास आदि भी मिलते है। 


What is the full form of IG?

दोस्तों अगर हम लोग करे कि IG का Full Form is Inspector general होता है और Inspector General का in Hindi full form is इंस्पेक्टर जनरल होता है। 


Which is the highest post in the police?

दोस्तों हम लोग सोचते हैं कि मैं ACP, DCP, DSP, और या फिर Sub Inspector (SI) बनने का सपना देख रहे होते हैं, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, police कि  highest post in police officer is inspector कि होती है। 


What is the full form of DSP?

दोस्तों the full from of DSP is Deputy Superintendent of police होता है और DSP का Full Form in Hindi is पुलिस उप अधीक्षक कहते हैं। 
 
 
Conclusion
दोस्तों आज हमने आपको DIG Full Form in Hindi के बारे में कितनी सारी जानकारी नई बताई है जैसे की What is the full form of DIG,  DIG कि क्या क्या Responsibilities होती हैं? या फिर आप DIG केसे बन सकते हैं और आपको DIG के लिए क्या योग्यता चाहिए होती हैं और ऐसे ही हमने कई सारी बातें बताई है। 
 
 
में आसा करता हूं कि आप DIG बनने से related सारे questions solved हो गये हो गयें होंगे लेकिन लेकिन तो भी आपके इसके बाद भी कोई सवाल रह जाता है तो आप मुझे comment box में लिखकर दे सकते में उस question को जल्द से जल्द add कर दुंगा।
 

Leave a Comment