KKR Full Form In IPL Cricket में क्या होता है

नमस्कार दोस्तों जब भी हम लोग TV पर IPL का cricket matches देखते है तो KKR का नाम तो सुनने में हि आ हि जाता है, लेकिन क्या आपको केकेआर का फुल फॉर्म क्या होता है, जानते हैं, नहीं जानते है तो मैं आपको इस से related आपको information लेना चाहते है तो आप आगे पर सकते है।

आप लोग KKR team को तो TV पर खेेेेलते हुए देखते ही रहते हैं, लेकिन क्या आपको KKR ka Full Form kya Hota hai जानते हैं, नहीं जानते है तो मैं आपको इस में related आपको information लेना चाहते है तो आप आगे पर सकते है।


KKR Ka Full Form kya hota hai in ipl
KKR Ka Full Form Kya Hota hai in ipl



KKR Full Form In IPL In Hindi

केकेआर का फुल फॉर्म “Kolkata Knight Riders होता है, और इसे हिंदी में “कोलकाता नाइट राइडर्स” हि कहते हैं, KKR की टीम गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो बार कि चैंपियन है। दिनेश कार्तिक की कप्तानी में जिनकी कप्तानी में टीम ने IPL 2019 पॉइंट्स टेबल में पांचवां स्थान हासिल किया।

Read also = SRH Full Form In IPL


केकेआर का पुरा नाम क्या होता है?

केकेआर का पूरा नाम Kolkata Knight Riders है, जिसकी स्थापना 2008 में हुई, इस टीम के वर्तमान कप्तान दिनेश कार्तिक हैं और कोच हैं ब्रेंडन मैकुलम है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता शहर का प्रतिनिधित्व करती है।


KKR ने कितनी बार आईपीएल जीता है
कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2011 में पहली बार आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर वे 2012 में पहली बार आईपीएल चैंपियन बने। और उन्होंने 2014 में फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर यह कारनामा दोहराया। जिसके ओनर Red Chillies Entertainment और Mehta Group है।

KKR brand value क्या है

2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स कि brand value $ 104 million थी, जो आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच दूसरा सबसे अधिक है। 2019 में, उनका मूल्य 629 करोड़ (US$ 88 मिलियन) अनुमानित किया गया है।


केकेआर का मालिक कौन है?

केकेआर फ्रेंचाइजी टीम के मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता हैं। नाइट राइडर्स का होम ग्राउंड स्टेडियम ईडन गार्डन्स स्टेडियम है।


KKR ka full form kya Hota hai in ipl


IPL 2020 में केकेआर का कप्तान कौन है?

दिनेश कार्तिक एक भारतीय विकेट कीपर और बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया था। वह 2018 सत्र के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग टीम के कप्तान बने।


KKR complete squad for IPL 2020? 

  1. Shubman Gill
  2. Siddesh Lad
  3. Andre Russell
  4. Dinesh Karthik
  5. Rinku Singh
  6. Nitish Rana
  7. Sunil Narine
  8. Kuldeep Yadav
  9. Ali Khan
  10. Lockie Ferguson
  11. Kamlesh Nagarkoti
  12. Shivam Mavi
  13. Prasidh Krishna
  14. Sandeep Warrier
  15. Pat Cummins
  16. Eoin Morgan
  17. Varun Chakravarthy
  18. Tom Banton
  19. Rahul Tripathi
  20. Pravin Tambe
  21. M Siddharth
  22. Chris Green
  23. Nikhil Naik



Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको केकेआर का फुल फॉर्म आईपीएल में क्या होता है, के बारे में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है जैसे की KKR कि brand value है, who is the owner of KKR, in 2020 KKR full squad.

आशा करता हूं आपके सारे सवाल solved हो गय हों गए होंगे, आप लोगो को ये article कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment