SP Full Form In Police Eligibility, Salary Detailed Information

नमस्कार दोस्तों क्या आप लोग SP full form in Hindi और Eligibility, Physical Requirement और Salary Details इस पोस्ट में आपको पुरी detailed जानकारी दुंगा।

आप लोगों की जान पहचान में कोई तो SP बनना चाहता होगा। या फिर कोई SP बनने से related कुछ सवाल तो हर किसी के भी दिमाग़ में तो आ रहें होंगे आज मैं आपके सारे सवाल हल कर देने वाला हूं तो आप आराम सेे आगे पर सकते हैं।

हमारे देश में police की कई सारी post होती है, उसमें से एक post SP की भी होती है। हमारे देश की police हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहती है। जब भी जरूरत पड़ती है तभी तेनात हो जाते है।

Also Check = SI Full Form In Hindi


SP Full Form In Hindi
SP Full Form In Hindi


What is SP Full Form In Hindi?

SP का full form “Superintendent of Police” होता हैै और हिन्दी में SP ka full form “पुलिस अधीक्षक” होता है, और अधीक्षक पुलिस department में किसी भी जिले की पुलिस force का मुखिया होता है, कम जनसंख्या वाले जिलों में “Superintendent of Police” उस जिले के साथ अन्य क्षेत्रों की पुलिस का भी प्रबंधन देखता है।

Kolkata, Delhi, Bengaluru, Chennai, Delhi, Mumbai जैसे अन्य बड़े शहरों में जहां पर “Commissioner of Police” का पद होता है वहाँ SP रैंक के अधिकारी को Deputy Police Commissioner भी कहा जाता है और वह उस metro cities की पुलिस का मुखिया होता है।

SP कि rank के पुलिस अधिकारी केंद्रीय और राजकीय दोनों प्रकार के कर्मचारी होते हैं. केंद्र की तरफ से Indian Police Service (IPS)

रैंक के अधिकारी SP के पद पर काम करते हैं वही राज्य सरकारों द्वारा भी पुलिस अधिकारियों को SP के पद पर चयनित किया जाता है.

SP पूर्ण रूप पुलिस अधीक्षक होता है। भारत में, बड़े या महानगरीय शहरों में एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) या छोटे शहरों में पुलिस अधीक्षक (SP) एक जिले के पुलिस बल के प्रमुख होते हैं। 

जिलों के मामले में जहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) जिले का प्रमुख होता है, पुलिस अधीक्षक (SP) किसी जिले के शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का प्रमुख होता है।


What is the Full Form of SP?

SP ki full form “Superintendent of Police” होती है, SP को हिंदी में “पुलिस अधीक्षक” भी कहते है. (SP) भारतीय पुलिस सेवा में बड़ा  अधिकारी होता है. जो शहर और ग्रामीण क्षेत्र में कानून व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने कि जिम्मेदारी होती है।

पुलिस अधीक्षक भारत में एक जिले के पुलिस बल का मुखिया होता है, और जो एक जिले के पुलिस बल का नेतृत्व करता है. (SP) पुलिस विभाग का एक बहुत बड़ा पद होता है।

Superintendent of Police (SP) कि वर्दी कि पेहचान कंधे पर लगी Ashoka Emblem अशोक प्रतीक और एक सितारा लगा होने पर पहचान कर सकते हो. SP रैंक वाले IPS अधिकारी स्टार / अशोक प्रतीक के नीचे IPS लोगो पहनते हैं और SP-रैंक वाले राज्य पुलिस सेवा अधिकारी स्टार / अशोक प्रतीक के नीचे राज्य पुलिस लोगो पहनते हैं।

भारत में, बड़े या महानगरीय शहरों में एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) या छोटे शहरों में पुलिस अधीक्षक (SP) एक जिले के पुलिस बल के प्रमुख होते हैं. उन जिलों के मामले में जहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) जिले का प्रमुख होता है, पुलिस अधीक्षक (SP) किसी जिले के शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का प्रमुख होता है।

पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी एक रैंक रखते हैं जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में द्वितीय कमान (2IC) के डिप्टी कमांडेंट और भारतीय सेना में प्रमुख और लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक के बराबर है।


SP Full Form In Hindi Police Department

भारत देश में हर ज़िलें में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एक SP को तैनात किया जाता है. जैसा की हमने ऊपर भी बताया है यह एक बहुत strong पद होता है, पूरे ज़िलें में शांति व्यवस्था बनाये रखने की ज़िम्मेदारी उस ज़िलें के SP पर होती है। 

SP इस कार्य को ज़िलें में मौजूद पूरे पुलिस Department की मदद से करता है. police और army देश के रक्षक होतें हैं, ये 24 घंटे देश के सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं. 

District मे होने वाले किसी भी क्राइम के लिए उस District का SP ही जवाब देह होता है. ऐसे में आइये जान लेते है कि किसी District के SP का क्या काम होता है तथा उसे किस तरह की ज़िम्मेदारी उठानी पड़ती है।

SP- रैंक वाले राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी राज्य पुलिस (जैसे हरियाणा पुलिस, पंजाब पुलिस, महाराष्ट्र पुलिस आदि) के लोगो को स्टार / अशोक प्रतीक के नीचे पहनते हैं। तो, एसपी (पुलिस अधीक्षक) भारतीय पुलिस सेवा या राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी हैं।


Responsibility of SP || एसपी के प्रमुख कर्तव्य

  • SP control of all criminal incidents in the district.

  • जिले में सभी आधिकारिक कार्यों का Supervision

  • सभी सरकारी वाहनो (Police vehicle) के रखरखाव का Supervision

  • Arrange for the safety of any minister or VIP on arrival in the district.

  • SP का काम अन्य सरकार के सभी जिला प्रमुखों के साथ समन्वय बिठाना है।

  • Grant of all types of leave to army personnel, sub-inspector as well as constable followers for ministerial staff.

  • पुलिस headquarters के संबंध में किए गए सभी प्रस्तावों का Supervision सभी सरकारों के निर्माण / मरम्मत।( जिले के इमारतों में)

    SP Full Form In Hindi
    SP Full Form In Hindi

How to become SP || एसपी कैसे बनें

दोस्तों बहुत लोग का सपना होता है कि वे SP बनने लेकिन उन्हें पता नही होता है कि वो एक SP के पद को कैसे हासिल कर सकते हैं. इसीलिए आज में आपको बताने वाले हैं कि आप SP कैसे बन सकते हैं।

सबसे पहले यहाँ पर हम आपको बताना चाहेंगे की SP इतना भी आसान नहीं यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी से भरा पद होता है तो इसके लिए चुनव बहुत सोच समझ के किया जाता है।

यहाँ पर आपको बता दे कि आप SP का पद सीधे ही नहीं हासिल कर सकते हैं. SP पद बड़ा होने के साथ साथ चुनौतियों से भरा पद होता है। 

SP का पद इतना बड़ा होता है कि आप इस पद पर सिर्फ़ Promote होकर ही पहुँच सकतें हैं‌।


SP बनने के लिए दो तरह के exam होते है

UPSC के द्वारा

UPSC CSAT को अच्छे प्रतिशत और रैंक के साथ उत्तीर्ण करें और अन्य सभी ग्रुप A पदों में से I.P.S (भारतीय पुलिस सेवा) चुनें। 

UPSC पास करना बहुत कठिन होता है। UPSC CSAT भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद आपकी शुरुआती रैंक DSP और ACP होगी. आप अन्य प्रविष्टियों की तुलना में जल्द ही SP बन जाएंगे.

इसके लिए या तो आप UPSC द्वारा संचालित IPS का Exam पास कर के police Department में कोई बड़ा पद हासिल कर सकते हैं. इसके बाद लगभग 5-6 सालों में Promote होकर SP के पद को हासिल कर सकते हैं।


PCS के द्वारा

वहीं दूसरी तरफ़ आप प्रत्येक राज्य के PCS द्वारा संचालित Exam को पास करके SDM आदि पदों को हासिल कर सकते हैं. 

इसके बाद यहाँ से भी Promote होकर आप SP के पद को हासिल कर सकते हैं. हालाँकि इसके द्वारा SP का पद हासिल करने में आपको 10-12 साल या फिर उससे ज़्यादा का भी वक्त लग सकता है. यहाँ पर आपको बताना चाहते है कि SP के पद पर आप तभी Promote होंगे जब अन्य पदों पर काम करते हुए आपका प्रदर्शन बहुत अच्छा होगा।


Eligibility criteria for becoming SP

हमारे देश मे ऐसे कई सारे युवा है, जो इस पद को प्राप्त करके देश की सेवा में अपना हाथ बंटाना चाहते है एवं समाज मे गौरव प्रदान करना चाहते है।  इस पद के लिए व्यक्ति विशेष रूप से कुछ दक्षताओ का होना आवश्यक है, जो इस पद को प्राप्त करने के लिए जरूरी है।

1. Candidate को किसी भी अच्छी मान्यता प्राप्त University से Graduation पूरी होना आवश्यक होती है। इसके लिए Graduation के विषय candidate की रुचि अनुसार हो सकते है।

Age limit to become SP

SP बनने के लिए candidate की आयु 21 से 30 साल की होनी चाहिए.

हालांकि इसमें OBC उम्मीदवारों को 3 साल की छुट दी जाती है.

SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छुट दी जाती है.

SP Banane Ke Liye height or chest 

देश तथा संविधान के नियमों की रक्षा करने के लिए देश मे जो भी सुरक्षा प्रदान करने वाले लोग होते है, उनका स्वास्थ्य तथा मस्तिष्क मजबूत होना जरूरी होता है। 

SP के लिए भी कुछ शारिरिक योग्यताओ के दायरे होते है, जिनसे कैंडिडेट को गुजरना पड़ता है एवं उनको पूरा करना पड़ता है।

SP बनने के लिए Height

Male – 165 Cm for General/OBC, 160 Cm for SC/ST

Female – 150 Cm for General/OBC, 145 Cm for SC/ST-

Chest – Male न्यूनतम 84 से 89 सेमी तक, Female न्यूनतम 79 से 84 सेमी तक

EyeSight – आंखों की दृष्टि निकटतम 6/6 या 6/9 दूरदर्शी दृष्टि होनी चाहिए।


How many times try to become an SP

4 times try for generals

7 times try for OBC

No limits for SC/ST


Examination Pattern to become SP

SP के पद के लिए ( Union Public Service Commission) UPSC Application जारी करता है। जिसको पूरा करने के बाद कैंडिडेट को 2 परीक्षाओ से गुजरना पड़ता है। उसके बाद इंटरव्यू होता है।

1. Preliminary Exam = This is the first stage to become an SP, in this exam, 150 marks have been set under General Study, subject of is of 300 marks.

2. Mains Examination = The candidate who has passed the preliminary examination, the main examination. An opportunity is offered to include in this examination, under the compulsory subject, Indian Language 300 marks, Essay 200 marks, General study 300 marks, for optional subject marks is prescribed in two digits.

3. Interview = After passing the Main Exam, the student is allowed to participate in the interview, Organizing is done by the commission, interviews have to be given before the committee set by the commission the IQ test level of the candidates is checked, if you pass it, you are appointed to the post of SP.


SP कि salary and other facilities in India

दोस्तों अब आती है कि SP कि कितनी salary होती है SP की सैलरी और अन्य सुविधाएं एक SP को बहुत सी सुविधाएं दी जाती है।

SP gets a salary with grade pay 7600 in the pay band 37,000-67,000. DSP also gets other benefits along with salary. The benefits given to DSPs include the following benefits such as


वेतन के अलावा भी SP को अन्य सुविधाएं भी दी जाती है, जो उनके जीवन को सरल तथा आरामदायक बनाने में सहायक होती है।
  • SP को car driver के साथ एक आधिकारिक वाहन मिलता हैै।

  • SP का electricity बिल को सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है। 

  • SP को आधिकारिक यात्रा के दौरान उच्च श्रेणी में आवास भी मिलता है।

  • SP को सुरक्षा guard और घरेलू नौकर जैसे रसोइया और माली भी मिलता है‌।

  • SP को एक telephone connection भी मिलता है जिसका बिल सरकार द्वारा दिया जाता है।

  • SP को बिना किसी कीमत पर या मामूली किराए पर स्वयं और कर्मचारियों के लिए निवास मिलता है।


Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको SP Full Form in Hindi के बारे में कितनी सारी जानकारी बताई है जैसे की What is the full form of SP,  SP कि क्या क्या Responsibilities होती हैं? या फिर आप SP केसे बन सकते हैं और आपको  
SP बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती हैं और ऐसे ही हमने कई सारी बातें बताई है। 
आशा करता हूं आपके सारे सवाल solved हो गय हों गए होंगे, आप लोगो को ये article कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment