BCR Full Form In Computer Input Device In Hindi

Hello दोस्तों क्या आप bcr का फुल फॉर्म जानते है अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज हम इस पोस्ट के द्वारा यह समझाने की पूरी कोशिश करेंगे कि BCR का फुल फॉर्म क्या होता है?

 

BCR Full Form In Computer Input Device In Hindi
BCR Full Form In Computer Input Device In Hindi

 

What is BCR Full Form In Computer

BCR का फुल फॉर्म Computer में Bar Code Reader होता है। एक बार कोड रीडर समानांतर ऊर्ध्वाधर लाइनों के पैटर्न के रूप में एक मशीन-पठनीय कोड है।

उनका उपयोग सामानों की लेबलिंग के लिए किया जाता है, जो सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं, पुस्तकालयों में नंबरिंग किताबें आदि।

इन कोड स्ट्रिप्स को एक बार कोड रीडर नामक फोटोइलेक्ट्रिक डिवाइस द्वारा सेंस किया जाता है और पढ़ा जाता है जो रिफ्लेक्टिव लाइट का उपयोग करके कोड पढ़ता है।

बार कोड रीडर में दर्ज जानकारी को कंप्यूटर में फीड किया जाता है, जो बार की मोटाई और स्पेसिंग से सूचना को पहचानता है।

 

What is Bar code reader in Hindi

Barcode ये अलग-अलग width के parallel lines का set होता है | Barcode ये machine-readable होता है, इसे मनुष्य Computer के बिना समझ नहीं सकता है।

Bar Code Reader ये सर्वप्रथम bar code को read करता है और उसके बारे में database में दी हुई सभी information को output में आपके सामने प्रकट करता है।

इस कोड में किसी भी वस्तु के बारे में सारी जानकारी होती है। जैसे कि- उसकी price, Expire date, manufacturing date, product No. etc.

Why is bar code reader an input device?

If the barcode reader also has a screen that displays (outputs) results or prints results, it would be considered an input/output device.

A BCR (barcode reader) or scanner, also known as a POS (point of sale) scanner is a hardware input device capable of reading a barcode using a laser. 

 

History of bar code reader

IBM के एक कर्मचारी George J Laurer 1971 को Rectangular Bar code को बनाया था 1974 में इसे सुपर मार्केट में सबसे पहले Chewing Gum के पैकेट को bar code System के साथ scan किया गया था |और इसे यादगार के तौर पर इस पैकेट को National Museum of America में रखा गया है।

 

Other BCR Full Form

BCR – Backspace Card Reader

BCR – Bunch Counter Reset

BCR – Bar Chart Report

BCR – The Bay City Rollers

BCR – Bubble Column Reactor

BCR – Breakpoint Cluster Region

BCR – Bank Credit Report

BCR – Business Core Requirements

BCR – Building Client Relations

BCR – Benefit-Cost Ratio

BCR – Benefits To Costs Ratio

BCR – Budget Control Report

BCR – Bank Credit Report

 

Why is a bar code reader used?

A barcode reader also called a price scanner or point-of-sale ( POS ) scanner, is a hand-held or stationary input device used to capture and read the information contained in a bar code. and a barcode reader works by directing a beam of light across the bar code and measuring the amount of light that is reflected.

 

Bar code reader के मुख्य रूप से 5 हिस्से होते हैं –

  • White zone
  • Start zone
  • Character
  • Data character
  • Stock character

 

How to works Bar Code Reader:-

जब किसी Product को bar code reader के ऊपर रखा जाता है तो उसमें लगा scanner product पर लगे bar code को scan करता है |फिर उस कोड को कंप्यूटर में इनपुट कराता है जब जाकर हमें उस Product की सारी जानकारी मिलती है।

 

Types Of bar code reader:-

bar code reader दो आकारों में होते है छोटे आकार को handy scanner कहते है जिसे उठाकर operator सामान पर लगे bar code पर रखकर Scanner के उपर लगे बटन को दबाता है जिससे bar code के रूप में Store Computer कि memory में Store हो जाती है | 

Second bar code reader आकार में बड़ा होता है जो कि अपने स्थान पर स्थाई रूप से लगा होता है यहाँसामान को bar code reader के सामने से गुजरना पड़ता है जिससे वह bar code को पढ़कर उसकी सूचना को Computer को memory में Store कर देता है।

FAQS For BCR Full Form In Computer

BCR का पुरा नाम क्या होता है?

BCR का पुरा नाम bar code reader होता है, और Bar code reader एक input device होता है जो कि किसी भी सामान पर लगे bar code को read करने का काम करता है। 

Leave a Comment