BTC Ka Full Form In Hindi क्या होता है | BTC course karne ke fayde

मस्कार दोस्तों आज हम इस article में जानने वाले है की BTC course का फुल फॉर्म क्या होता हिंदी में और BTC course join कैसे कर सकते है, अगर आप interested है तो आगे पड़ सकते है।

में पके में दावे के साथ कहता हूं कि आप लोगों में से 85% को नहीं मालूम होगा BTC course का फुल फॉर्म क्या होता है, इसे हिंदी में क्या कहते है।
 
भारत देश में लाखों प्रकार के full form का उपयोग होता हैं इसके बारे मे आप जानते ही हैं, BTC भी उसमे से ही एक हैं हर व्यक्ति को BTC ka Full Form In Hindi mai क्या हैं इसका पता होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि भविष्य मे कई बार इस श्ब्द का उपयोग होता हैं।
 
 

BTC course एक बहुत सम्मान जनक course होता है, जिसमें candidate को सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी दी जाती है। वर्तमान में बीटीसी (BTC) का नाम बदलकर (Deled) हो गया है।

BTC कि फुल फॉर्म् दो types के होता है हम दोनों type के बारे में बताने वाले हैं
First is the Basic Training Certificate.
The second is bitcoin.
These two full forms are generally used to BTC Full Form

BTC ka Full Form in Hindi 

The BTC ka Full Form is Basic Teaching Course होता है, जिसका हिंदी में मतलब साधारण शिक्षण कोर्स होता है | जो अभ्यर्थी इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश लेते हैं उन्हें  शिक्षा प्रदान करने के विषय में अच्छे से सिखाया दी जाती है | इसके बाद इसके लिए परीक्षा का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें सफलता प्राप्त कर लेने के बाद अभ्यर्थी प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अप्लाई कर सकते है |
BTC ka Full Form Teacher
Teacher बनने वाले candidate के लिए BTC का course करना आवश्यक होता है, जिसको करने के बाद candidate एक primary school के सरकारी अध्यापक बन सकते है। 
 
दोस्तों यदि आप भी अध्यापक बनने के लिए बीटीसी का कोर्स करना चाहते हैं, तो यहां पर आपको बीटीसी (BTC) क्या होता है? और इसे करने के लिए क्या योग्यता होती है इसकी detailed information प्रदान की जा रही है।
 

What is the Full Form of the BTC Course Hindi mai?

The Full Form of BTC Course is a Basic Training Certificate. BTC एक भारत सरकार की तरफ से कराया जानें वाला एक course होता है, यह course 2 साल का रहता है student को अपना 2 साल का समय देना होता है इस कोर्स में पास हो जाने के लिए student को बहुत मेहनत करनी पड़ती है अगर आप पास हो जातें हैं तो आप आगे चलकर teacher की job भी कर सकते हैं। 
 

Can 12th class pass students apply for the BTC course?

आप 12 वीं के बाद BTC course नहीं कर सकते, हो आपको किसी भी स्ट्रीम से अपनी graduation पूरा करनी होगी। As the sum of your percentage in 10th, 12th and graduation makes ur merit or cut off, and the allocation of DIET or private college for the 2 years DElEd or BTC training is then based on this cut-off or merit.
 
 

BTC course kitne saal ka Hota hai?

Basic Training Course (BTC) course दो साल का होता है।
 
 

BTC Admission Process 

Counseling is done after passing Delhi University entrance examinations for various colleges. At least 55% of marks in the 12th is compulsory.
 
Top BTC Recruiting Organizations
Government schools
Private schools
Nursery Coaching
Private tuition classes
Daycare centers
student Counselor
tutor
 

What are the top colleges offering Basic Training Certificate (BTC) courses?

They are some top colleges offering Education courses
  1. Lady Shri Ram College for Women (Delhi)
  2. Kasturi Ram College of Higher Education (Delhi)
  3. Ravindra Bharti College of Education (Jhajjar)
  4. Pushpanjali College of Education (Vasai)
  5. Government College of Education for Women (Coimbatore)

BTC Course Eligibility Criteria

  • Candidate को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है।
  • BTC का course करने के लिए candidate की age कम से कम 21 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • कम आयु के अभ्यर्थी इस कोर्स के लिए प्रवेश नहीं ले सकते है, जो अभ्यर्थी 21 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं वो अभ्यर्थी इस कोर्स को करने के लिए eligible होता है।
  • BTC Course को करने के लिए candidate को कम से कम 12वीं में सफलता प्राप्त करना बहुत आवश्यक होता है, नहीं तो अभ्यर्थी इस कोर्स को नहीं कर सकता है।
 

Deled may Btc ka Full Form

Deled का full form Diploma of Elementary Education होता है, और Btc का full form Basic Training Certificate होता है।
 
 
 

BTC ka full form in education

The BTC full form in education is Basic Training Certificate होता है। Teacher बनने वाले candidate के लिए BTC का course करना आवश्यक होता है, जिसको करने के बाद candidate एक primary school के सरकारी अध्यापक बन सकते है। 
 

BTC course करने के बाद क्या क्या Job opportunities होती है?

Primary teacher
Secondary level teacher
Higher secondary level teacher
Nursery teacher
Elementary school teacher
Special education teacher
Assistant professor

BTC Course Fees

BTC course कि fees बहुत चीजों पर depend on करती है जैसे – a type of College, college कहां पर है, etc. लग भग हर average college की fees 20-25 thousand के आस पास ही होती है।

BTC course करने बाद Salary

Starting salary depending on factors like नौकरी के स्थान, उम्मीदवार के शैक्षणिक प्रदर्शन आदि जैसे कारकों पर निर्भर करता है। औसतन, यह प्रति माह 12-20K INR के बीच कहीं भी हो सकता है।
 
 

BTC ka Full Form Bitcoin

दोस्तों BTC का एक और full form होता है, जिसे हम cryptocurrency में bitcoin. के नाम से जानते है और ये एक digital currency होती है। ना तो कोई इसे हाथ लगा सकता है ना ही कोई इसे देख सकता हैं।

What is BTC in Cryptocurrency?

नाम से हमें लग रहा है कि ये किसी देश की currency होगी या तो ऐसा भी लगता है कि कोई coin है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। Bitcoin एक cryptocurrency है जो की हमारे मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में स्टोर होता है जेसे Mobile, laptop, and computer.
ना ही हम इसे छु सकते है और ना ही देख सकते हैं लेकिन ये इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज में स्टोर होती है

How to earn Bitcoin?

अब बात आती है की ये Bitcoin कहा से आते है मतलब की इन्हें कमाया कहां से जाता है आप Bitcoin को खरीद सकते हों लेकिन कैसे? Bitcoin हमारे पास जो currency है उनसे हम exchange कर सकते हैं या फिर आप बदलें में कोई सामान दे सकते है 
जो की Bitcoin की रेंज के बराबर हो और उनके बदले में Bitcoin खरीद सकते है Bitcoin की वैल्यू टाइम टाइम पर change होती रहती है कभी कम तो कभी ज्यादा
अब बात करते है की फिर नए Bitcoin कहा से आते है?
जब भी Bitcoin की transaction होती है तब puzzle problem को सोल्व करना होता है जो group में सबसे पहले सोल्व करता है उसे इनाम के तौर पर कुछ Bitcoin दिए जाते है जिसे हम Bitcoin miner बोलते हैं

Bitcoin का आविष्कार किसने किया है

Bitcoin is a digital cryptocurrency that was invented by Satoshi Nakamoto in 2008. It is a decentralized digital currency that does not have a single administrator or even a central bank.
 

Bitcoin is secured to purchase?

Yes, Bitcoin is secured to purchase Bitcoin. But is not control in under government India.
 

FAQS for BTC course Full Form In Hindi

Q1. What is the average fee for the course Basic Training Certificate (BTC)?

The average fee for Basic Training Certificate (BTC) is INR 20,000 per year.

 

Q2. BTC course karne ke kya fayde

दोस्तों BTC course करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि ये केवल दो साल का course होता है। 

BTC course एक बहुत सम्मान जनक course होता है, जिसमें candidate को सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है।

 

Q3. What is the duration of the course Basic Training Certificate (BTC)?

Basic Training Certificate (BTC) is a 2-year course.

 

Q4. Can I do the BTC course after 12th class

आप 12 वीं के बाद BTC course नहीं कर सकते, हो आपको किसी भी स्ट्रीम से अपनी graduation पूरा करनी होगी। As the sum of your percentage in 10th, 12th and graduation makes ur merit or cut off, and the allocation of DIET or private college for the 2 years DElEd or BTC training is then based on this cut-off or merit.

 

Q5. What is the examination type of the BTC Course?

The examination type of Basic Training Certificate (BTC) is the Semester System.
Conclusion
दोस्तों आज हमने आपको इस article में‌ BTC ka Full Form in Hindi के बारे में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है जैसे की BTC course करनेे लिए क्या eligibility criteria होता है।
 
आशा करता हूं आपके सारे सवाल solved हो गय हों गए होंगे, आप लोगो को ये article कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताये।

1 thought on “BTC Ka Full Form In Hindi क्या होता है | BTC course karne ke fayde”

  1. It's very nice of you to share your knowledge through posts. I love to read stories about your experiences. They're very useful and interesting. I am excited to read the next posts. I'm so grateful for all that you've done. Keep plugging. Many viewers like me fancy your writing. Thank you for sharing precious information with us. Get for more information maths private tutor in pune

    Reply

Leave a Comment