CC Full Form in Bike In Hindi & English क्या होता है? || CC Bike Full Form

दोस्तों आज हम इस article में आपको बताएंगे CC bike का full form और Motorcycle में CC ka matlab kya hota hai और CC Full Form in Bike in hindi me क्या होता है। 

दोस्तों जब भी हम कोई नई या second hand Bike या Motorcycle लेने जाते हैं, तो आपको शोरूम bike market में यह पता चलता है कि इस बाइक का इंजन 100 CC का है, या बाइक का इंजन 200 CC का है, या bike इंजन का 300 CC का है। तो आपको यह तो पता होगा की इंजन में ज्यादा CC हो तो उस इंजन में ज्यादा powerful होता है।


What is CC Full Form In Bike In Hindi?

दोस्तों CC का फुल फॉर्म Cubic Centimeter, Centimeter Cube या Cubic Capacity कहा जाता है। जो कि गाड़ी के इंजन मे एक सिलेंडर होता है। 

उस सिलेंडर के अंदर का total space या Total Volume होता है, उसे ही इंजन का CC कहा जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीसी volume को मापने की एक unit भी होती है।


Motorcycle में CC ka matlab kya hota hai?

सीसी को बाइक में इंजन विस्थापन के रूप में भी जाना जाता है, और ड्राइविंग के दौरान बाइक की इंजन की क्षमता और बाइक के इंजन को बिजली की आपूर्ति सहित बाइक सिलेंडर क्षमता का निर्धारण करने के लिए एक प्रमुख पैरामीटर है।
सीसी रन के प्रति किलोमीटर ईंधन की खपत को भी निर्धारित करता है। लेकिन रनिंग माइलेज सड़क की स्थिति या सड़क के ऊपर और नीचे से अलग होता है।
बाइक में लगे सीसी का मतलब बाइक इंजन की क्यूबिक कैपेसिटी और प्रति किलोमीटर ईंधन की खपत है, जिसमें बाइक का इंजन पावर कितना बढ़ाता है। क्यूबिक क्षमता बाइक इंजन की सटीक क्षमता और आकार भी प्रदान करती है।

Bike में CC ज्यादा होने पर क्या होता है और कम होने पर क्या होता है?

अगर आपकी गाड़ी ज्यादा सीसी (cc) कि है तो वह कम सीसी (cc) वाली गाड़ी की तुलना में ज्यादा बढ़िया चलेगी, इसके अलावा ज्यादा सीसी वाली गाड़ी में पावर भी ज्यादा होगी और उसका performance भी दमदार होगा। 

अगर किसी ऐसी जगह पर रहते है जो समतल है तो आप कम सीसी वाली गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसी जगह पर आपको माइलेज अच्छा मिलेगा।

लेकिन अगर पहाड़ी इलाकों में रहते हैं तो आप ज्यादा सीसी वाली गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसी जगह और ज्यादा पावर कि जरूरत पड़ती है। 


Bike में ज्यादा CC होने के फायदे?

दोस्तों अगर आपकी bike में ज्यादा सीसी (cc) कि है, तो वह कम सीसी (cc) वाली गाड़ी की तुलना में ज्यादा बढ़िया चलेगी। 

ज्यादा सीसी वाली गाड़ी में पावर भी ज्यादा होगी और उसका performance भी दमदार होगा। 


Which is the best 100cc bike? || सबसे अच्छी 100cc बाइक कौन सी है?

Top 5 best 100cc bike’s in india. 

TVS XL100 ₹ 48,839

Bajaj CT 100 ₹ 44,890

Hero HF Deluxe ₹ 48,950

Bajaj Platina 100 ₹ 50,592

TVS Scooty Pep Plus ₹ 53,854


Top 10 CC Full Forms Commonly Used

CC- Cubic Centimeter

CC- Cubic Capacity

CC- Combustion Cylinder

CC- Cylinder Capacity

CC- Computerize Calculation

CC- Carbon Copy

CC- Clear Cut

CC- Camera Caption

CC- Car Control

CC- Capital Cost


FAQS For The CC Ka Full Form || CC full form in bike in hindi.


Q1. Which bike has highest CC in the world?

Ans. The Rocket 3 is the highest cc bike in the world. The Triumph Rocket is powered with a 2458 cc engine DOHC, liquid-cooled, an inline-triple engine which generates an incredible power of 167 Ps and a torque of 221 Nm.


Q2. Does CC affect speed?

Ans. No. CC does not necessarily more affect speed of vehicle. As CC represents swept volume of cylinder of an Engidne, if volume increases, then fuel consumption also increases, which also gives high power than normal. Now, power is nothing but product of Torque and Speed.


Q3. Which is more important cc or BHP?

Ans. BHP is the power output of an engine, CC determines the size of an engine and The Torque determines the acceleration of the car.


आप इस video के जरिए भी CC full form in bike क्या होता जान सकते हैं। 


In Conclusion Of The Article

दोस्तों आज हमने आपको CC full form in bike In Hindi and English में क्या होता है? दोनों भाषाओं में पढने को मिल गया होगा। 

दोस्तों आशा करते हैं कि आपके सारे सवाल solved हो गय हों गए होंगे, आप लोगो को ये article कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताये।

Leave a Comment