DTP Full Form In Computer Course In Hindi & English में क्या होता है?

Hello दोस्तों आज हम आपको इस  article में DTP Full Form In Computer In Course के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

आम जिन्दगी मे हम हमेशा कई बार ये DTP शब्द सुनते हैं, शायद बोलते भी हैं पर बहुत से लोग हैं जिनको नही पता की DTP ka full form क्या होता हैं।

आज के हमारे इस Article में हम आपको DTP के बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले है।

DTP Full Form In Computer In Course In Hindi & English में क्या होता है?
DTP Full Form In Computer In Course In Hindi & English में क्या होता है?


DTP full form in computer course क्या होता है?

The full form of DTP in computer course में desktop publishing होता हैं, और इसे हिंदी में डेस्कटॉप प्रकाशन कहते हैं। और DTP course एक बहुत अच्छा computer course हैं जिनको कम पैसों में Computer operator course करना होता है। 

DTC course full form in hindi

Full Form Of DtP In Computer Course is Desktop Publishing होता है, और डेस्क टॉप यानी और पब्लिशिंग को प्रकाशित करने का काम करना होगा यानी टेबल के ऊपर पब्लिशिंग को डेस्कटॉप पब्लिशिंग कहा जाता है।

इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी सॉफ्टवेयर को DTP सॉफ्टवेयर कहा जाता है।
Software that is used on the computer to do this work, we are called DTP software, and all these are taught in DTP courses.
Many software used for DTP but different software is taught in every institute when you will have DTP courses in a computer institute.

DTP course करने के फायदे

यदि उपभोक्ता डीटीपी उपकरण खरीदना नहीं चाहता है, तो उपयोगकर्ता डीटीपी सेवाओं को आउटसोर्स कर सकता है।
इसके विपरीत, आकार, रंग और स्थान को स्थिर करके, ग्राहक पेज लेआउट के आगमन की गुणवत्ता बढ़ा सकता है।
एक DTP उपयोगकर्ता किसी विशेष मिशन, उद्योग और लक्षित दर्शकों के अनुरूप अपने documents को बदल सकता है।

DTP Operator के क्या काम होते हैं?

  1. एक कंप्यूटर ऑपरेटर को क्या काम करना होता है यह हम आपको आगे बता रहे है तो चलिए जानते है DTP Computer Operator का क्या काम होता है।

  2. इनका मुख्य काम डाटा एंट्री करना होता है। मतलब कंप्यूटर पर सूचनाओं को ऑपरेट करना या डाटा को कंप्यूटर में फ़ीड करना। जिसके लिए की-बोर्ड, माउस, स्कैनर आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

  3. की-बोर्ड के द्वारा कोई भी शब्द टाइप करना कंप्यूटर की भाषा में डाटा कहलाता है। चाहे कोई वर्ड हो, इमेज हो या कोई वीडियो हो जिसे कंप्यूटर में फ़ीड करना होता है।

  4. तथा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा Enter करना होता है।

  5. कंप्यूटर ऑपरेटर को एमएस वर्ड में डॉक्यूमेंट भी बनाना होता है। और इन सभी कामों के साथ ही कंप्यूटर ऑपरेटर को कभी-कभी ईमेल भी करना होता है।

  6. इन्टरनेट सफरिंग भी करना पड़ता है 


DTP course किस institute से कर सकते हैं?

आप कोई से भी institute से DTP course कर सकते हैं
आप किसी भी संस्थान से डीटीपी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि जहां डीटीपी पढ़ाया जा रहा है, वहां सभी software जनरल से एडवांस लेवल तक पढ़ाए जाते है कि नहीं।

या फिर डीटीपी सर्टिफिकेट लेने से कोई फायदा नहीं है। नहीं होगा क्योंकि डीटीपी एक ऐसा कंप्यूटर कोर्स है जिसमें आपको करना है प्रैक्टिकल और सर्टिफिकेट नहीं, तो आपको नौकरी दी जाती है।

DTP course करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?


अगर अब बात कि जाए DTP Course में admission कि minimum eligibility कि तो आपको बता दें कि इस Course को करने के लिए वैसे कोई minimum eligibility नहीं निर्धारित कि गई है। लेकिन साधारण सभी computer institute 12th के बाद हि आपको DTP के Course में admission देते हैं। 
उम्मीदवार कि minimum age 18 years होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा institute के आधार पर 25-40 वर्ष तक होनी चाहिए।

DTP Operator meaning in Hindi

आज के समय में computer की मांग समय के साथ-साथ बढ़ती ही जा रही हैं। और आने वाले समय में और मांग बढ़ती ही जाएगी। और DTP operator एक ऐसी job हैं जीसे कोई भी Technical और Non-Technical बन्दा बड़े ही आराम से कर सकता है।

बस आपको computer की basic Knowledge के लिए थोड़ी मेहनत करनी होती ‌है। क्योंकि इसकी job करने के लिए computer की basic knowledge होनी जरूरी होती हैं। जिससे आप भी इसमें एक बेहतर कैरियर बना सकते हैं। बस आपका interest होना बहुत जरूरी होता हैं। वेसे तो बात की जाए तो आज कल computer में किस young generation का interest नहीं होता हैं। 

Popular Desktop Publishing of Software 

सबसे पहले, मैं आपको बताना चाहता हूं कि इसमें जो भी सॉफ्टवेयर सिखाया जाता है, वह सभी सॉफ्टवेयर “ग्राफिक डिजाइनिंग” से संबंधित है।

1. Adobe Photoshop (Required)
2. Adobe Page Maker (Optional)
3. Adobe In Design
3. Corel Draw (Required)
4. Adobe Illustrator (Required)
5. Adobe Flash (Optional)
6. Microsoft PowerPoint (Required) 
7. Microsoft Office Publisher (Optional)
8. Quark Xpress

दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि सभी institutes के नियम अलग-अलग हैं, इसकी वजह यह हो सकती है कि जो कुछ मैं वर्तमान में बता रहा हूं उसका कुछ नया संस्करण आपके संस्थान में पढ़ाया जा सकता है … शायद ही कभी होता है।

DTP course कि Fees कितनी होती है?

यह आपके institute पर निर्भर करती है क्योंकि प्रत्येक संस्थान स्वयं ही यह तय करता है कि मुझे इसके लिए कितना शुल्क देना होगा लेकिन मैं आपको अनुमानित शुल्क बताऊंगा … न्यूनतम-5000- and 7000 और अधिकतम-10,000- is 15,000 इससे अधिक नहीं है।

DTP course कितने दिन का होता है?
लगभग हर institute इस कोर्स को 4-5 महीनों में पूरा करवाता है, इसलिए जल्दी से क्योंकि वे कोर्स कर सकते हैं जो पहले से ही कुछ कंप्यूटर जानते हैं। 
DTP operator का प्रयोग होता हैं

DTP के कार्य करने के लिए आपको दो‌ चीजों की जरूरत पड़ती है। first चीज अच्छा Graphic और Processing वाला computer की जरूरत होती हैं। 

Second एक जबरदस्त printing गुणवत्ता वाला प्रिंटर फिर आप DTP course में सिखी गई जानकारी के मदद से आप कई सारी चीज़ें बना सकते हैं जैसे कि newspaper, magazines, newsletters, pamphlets, flex banner, marriage card, Identity card, Etc. can do publishing work. 

After DTP course Salary

अगर आप डीटीपी कोर्स पूरा कर लेते हैं तो आप किसी भी ग्राफिक डिजाइनिंग कंपनी में जा सकते हैं।

DTP course करने बाद बेहतर करियर के साथ अच्छी Salary वाली Job भी मिलती हैं। DTP operator की job प्रोफाइल अलग-अलग सेक्टर में अलग अलग होती हैं। 

मुख्य रूप से इसमें 2 सेक्टर होते है Government और Private Sector इन सेक्टर में व्यक्ति की योग्यता और अनुभव के आधार पर सैलरी दी जाती है। 

Government Sector – 10‚000 से 15,000 

Private Sector – 8000 से 10,000


FAQS for DTP ka full form kya hai In Computer Course

Q1. DTP और इसके उपयोग क्या हैं?

पत्रक, ब्रोशर और समाचार पत्र जैसे दस्तावेज़ बनाने के लिए DTP सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया जाता है। डेस्कटॉप प्रकाशन जानकारी प्रस्तुत करने का एक तरीका है।

Q2. कौन से लोग DTP कोर्स कर सकते हैं?

दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि DTP एक ऐसा कंप्यूटर कोर्स है, जिसमें बहुत कम शिक्षा की आवश्यकता होती है, भले ही आपने 10 वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो, फिर भी आप यह कोर्स कर सकते हैं, आपको कोई समस्या नहीं होगी। मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है, जिन्होंने 10 वीं भी नहीं की है और वे डीटीपी सीखकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

Q3. DTP operator का प्रयोग होता हैं?

DTP के कार्य करने के लिए आपको दो‌ चीजों की जरूरत पड़ती है। first चीज अच्छा Graphic और Processing वाला computer की जरूरत होती हैं।

Q4. DTP course कितने दिन का होता है?
लगभग हर institute इस कोर्स को 4-5 महीनों में पूरा करवाता है, इसलिए जल्दी से क्योंकि वे कोर्स कर सकते हैं जो पहले से ही कुछ कंप्यूटर जानते हैं।


आप इस video के जरिए भी DTP Ka Full Form जान सकते हैं।


Read also = Ma full form in hindi 

Conclusion Of The Article

दोस्तों आज हमने आपको इस article में‌ Desktop Publishing यानी (DTP) से संबंधित सभी जानकारी देने की पूरी कोसिस की है जैसे की DTP Ka Full Form kya hai, What is the form of DTP in Hindi, DTP course करने के फायदे आदि में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है।

DTP Course और DTP Full Form पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएं

Leave a Comment