MC Full Form In Medical में क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में MC ka Full Form kya hai In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं आम जिन्दगी मे हम हमेशा कई बार ये शब्द सुनते हैं व शायद बोलते भी हैं पर बहुत से लोग हैं जिनको नही पता की इसका पूरा नाम क्या होता हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसी के लिए लिखा गया हैं जिससे की हम आपको MC के बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले है। 

भारत देश में लाखों प्रकार के full form का उपयोग होता हैं इसके बारे मे आप जानते ही हैं व MC भी उसमे से ही एक हैं हर व्यक्ति को Full Form of MC In Hindi क्या हैं इसका पता होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि भविष्य मे कई बार इस श्ब्द का उपयोग होता हैं।

MC ka Full Form kya hai
MC Ka Full Form kya hai


Full Form of MC in Hindi

MC का फुल फॉर्म “Menstrual Cycle” होता है, और इसे हिंदी में “मासिक धर्म चरण” कहते हैं। 

MC या मासिक धर्म यह महिला प्रजनन प्रणाली मे होने वाली नियमित प्राकृतिक परिवर्तनो को संदर्भित करता है. लड़कियों मे पहला चक्र आम तौर पर बारह और पन्द्रह वर्ष की उम्र के बीच शुरू होता है और 45 वर्ष की आयु तक चालू रहता है।

Menstrual Cycle (MC) सभी लड़कियों को एक ही उम्र में नहीं होता है. कुछ लड़कियों को तो मासिक धर्म (MC) 8 से 17 वर्ष तक ही उम्र में भी हो जाता हैं।

पुरी धरती में कुछ विकसित देशों में लड़कियों को 12 या 13 साल की उम्र में पहला मासिक धर्म होता है. हालाकि सामान्य रुप में मासिक धर्म 11 से 13 वर्ष की उम्र में लड़कियों का शुरू हो जाता है।


Girl mc full form in hindi

सभी लड़कियों को पीरियड्स या मासिक धर्मम महीने में एक बार आता है. यह चक्र सामान्य तौर पर 28 से 35 दिनों का होता है. महिला जब तक गर्भवती न हो जाए मासिक धर्म हर महीने आता है. कुछ लड़कियों या महिलाओं को मासिक धर्म 3 से 5 दिनों तक रहती है, तो कुछ को 2 से 7 दिनों तक. इस चक्र की औसत लंबाई 28 दिन तके का होता है जो चार अलग चरणो मे विभाजित होती है।


MC में कितने चरणों में होती हैं

1. Menstrual Phase – Menstrual phase चरण मे गर्भाशय की टूटी हुई अस्तर रक्त के रूप मे योनि से निकलती है. यह रक्तस्राव आमतौर पर 3-4 दिनो तकें टके का होता है।


2. Follicular Phase – Follicular Phase में मासिक धर्म चक्र का पहला चरण होता है. यह मासिक धर्म चरण के बाद शुरू होता है जब रक्तस्राव बंद हो जाता है. इस चरण मे कूप अंडे को छोड़ने के लिए तैयार होता है आमतौर पर केवल एक कूप अंडे मे विकसित होता है।


3. Ovulatory Phase – Ovulatory Phase चरण चक्र के लगभग 14 वे दिन शुरू होता है. इस चरण मे अंडे अंडाशय से मुक्त होता है और फलोपियन ट्यूब मे निर्देशित होता है. यदि फलोपियन ट्यूब मे शुक्राणु मौजूद नही है तो निषेचन नही होता है और अंडा 24 घंटे के भीतर विघटित हो जाता है।


4. Luteal Phase – Luteal Phase चरण मे पिछले चरण मे निषेचन नही होने पर कूप के अवशेष को कॉर्पस ल्यूटियम कहा जाता है. यह गर्भाशय की आंतरिक परत के विघटन की ओर जाता है जो रक्तस्राव या मासिक धर्म चरण की शुरुआत का कारण बनता है।

Read also = DTP vaccine Full Form


Menstrual Cycle meaning in hindi

Menstrual cycle का मतलब चक्र गर्भावस्था की संभावना के लिए एक महिला के शरीर में परिवर्तन की मासिक श्रृंखला है। हर महीने, अंडाशय में से एक अंडा जारी करता है – एक प्रक्रिया जिसे ओव्यूलेशन कहा जाता है। इसी समय, हार्मोनल परिवर्तन गर्भाशय को गर्भावस्था के लिए तैयार करते हैं। यदि ओव्यूलेशन होता है और अंडा निषेचित नहीं होता है, तो गर्भाशय का अस्तर योनि से बहता है। यह एक मासिक धर्म है


अधिक स्राव होने पर समस्या क्या क्या होती है

अधिक स्राव होने के दौरान सामान्य स्राव होने तक कोई समस्या नहीं होती क्युकी यह प्राकृतिक होता हैं, पर अगर अधिक स्राव हो रहा हो तो इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या भी हो सकती हैं जो निम्न प्रकार की है।

  1. भाषिक के अस्तर में कुछ।
  2. थायराइड ग्रंथि की समस्याएं हो सकती हैं।
  3. रक्त के थक्के जमने का रोग।
  4. कम उम्र की समस्या आदि।


What is the symptoms of Menstrual? ||मासिक धर्म के लक्षण क्या हैं?

रक्तस्राव के अलावा, मासिक धर्म के अन्य लक्षणों में सिरदर्द, पेट में दर्द, मुँहासे, पेट फूलना, थकान, मनोदशा में बदलाव, स्तन दर्द, भोजन की खराबी और दस्त शामिल हो सकते हैं।


मासिक धर्म कितने समय तक चलता है?

मासिक धर्म चक्र-चालित चक्र है। दिन 1 आपकी अवधि (खून बह रहा है) का पहला दिन है जबकि दिन 14 भविष्यवाणी का दिन है जब आप ओव्यूलेट करते हैं और यदि कोई ओव्यूलेट नहीं होता है।

वर का स्तर अंतिम गिर जाता है और लगभग 25 दिन, अंडा फिर स्पष्ट होने लगता है और चक्र फिर से शुरू होता है लगभग 30 दिन की अवधि के साथ, अधिकांश अवधि कुछ हद तक भिन्न होती हैं, प्रवाह हल्का, मध्यम या भारी हो सकता है। है और लगभग 2 से 7 दिनों तक लंबाई में भिन्न हो सकता है; उम्र के साथ, चक्र आमतौर पर छोटे हो जाता है और अधिक नियमित हो जाता है।

MC Full Form In Political Party

MC का Full Form In Political Party is Municipal corporation होता है, “Municipal corporation” यानि नगर निगम भारत में एक स्थानीय सरकार है जो दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरी क्षेत्रों का प्रशासन करती है।

भारत के विभिन्न शहरों में बढ़ती आबादी और शहरीकरण को एक स्थानीय शासी निकाय की जरूरत थी जो राज्य सरकार से संपत्ति कर और निश्चित अनुदान एकत्र करके आवश्यक सामुदायिक सेवाएं जैसे स्वास्थ्य देखभाल, शैक्षणिक संस्थान, आवास, परिवहन आदि प्रदान करने के लिए काम कर सके। 
आप और अधिक जानकारी के लिए Wikipedia के द्वारा जान सकते हैं।
FAQS for MC Full Form

MC Full Form In Medical

The Full Form In Medical is Magister Chirurgiae कहते हैं।

MC Full Form In Education 

The Full Form In Education is Master Change होता है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस article में‌ Menstrual cycle यानी (MC) से संबंधित सभी जानकारी देने की पूरी कोसिस की है जैसे की MC Ka Full Form kya hai, What is the form form of MC in hindi, MC कितने चरणों में होती है, MC Ka Full Form In Political Party में kya hota hai आदि में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है।

Menstrual cycle पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment