MICR Code Full Form in Hindi Detailed Information

Table Of Contents


नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट में हम जानेंगे की MICR Code Full Form in Hindi क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है और कहा इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपके पास चेक बुक का आप उपयोग करते है तो आप इस article को आखिरी तक पड़ सकते है।

आपने तो देखा ही होगा की चेक के निचे कुछ अक्षर छपे होते है लेकिन क्या आपको पता है की इन अक्षरों को क्या कहते है या इनका क्या मतलब होता है अगर आप नहीं जानते तोह आप इस पोस्ट को आगे पढ़िए.

MICR code एक ऐसी technology है जो की पेपर document की originality चेक करने में बहुत काम आती है. ये कोड एक ख़ास तरीके से बना होता है जिसे सिर्फ electronic माध्यम से ही verify किया जाता है.

MICR Full Form in Hindi
MICR Full Form in Hindi 

MICR Code क्या होता है

दोस्तों आप लोगों ने तो MICR Code का नाम तोह सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है MICR का Full Form जानते है नही जानते है तो MICR का Full Form Magnetic Ink Character Recognition होता है।

MICR Code का इस्तेमाल कहा किया जाता है. Banking से सम्बन्धी काम काज के दौरान में दो codes का बहुत महत्वपूर्ण उपयोग होता है पहला कि IFSC code और दूसरा कि MICR code.


IFSC code और MICR code इन दोनों ही कोड का उपयोग बैंक द्वारा एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसा transfer करने के दौरान बहुत बेनेफिसिअरी के बैंक की पहचान के लिए किया जाता है. जिससे पैसे को सही खाते में transfer किया जाता जैसे सभी बैंक का IFSC code अलग अलग होता है और वैसे ही सभी बैंकों branch में MICR code भी अलग-अलग होता है।

Bank MICR Code क्या है ?

MICR code का उपयोग बैंक cheque clearance करने में किया जाता है. ये कोड चेक के नीचे 9 numbers एक लाइन में लिखा होता है जिसे MICR brand भी कहते है.

Indian Reserve Bank इस कोड का उपयोग बैंक ब्रांच की पहचान होता है और चेक पास करने में होता है. इस कोड के जरिये चेक की सुरक्षा बढ़ जाती है. MICR Code को पड़ने के लिए MICR reader का जरुरत पड़ती है. बैंक चेक में MICR Code चेक के सबसे निचे भाग में एक लाइन में लिखा होता है 


How does a MICR Code work?

MICR Code को एक विशेष प्रकार की स्याही से लिखा जाता है जिससे धोखाधडी के मामलो की पकड़ हो सके और इससे आपके धन की सुरक्षा भी बढ़ जाती है. MICR Code बैंक चेक में होने वाली धोखा धडी से भी बचाता है यदि आपको कोई फर्जी चेक देता है तोह इसकी पहचान भी इसी नंबर के आधार पर की जाता है। 

MICR Code की शुरुआत कब से हुई है 

भारत में MICR Code की technology सन् 1980 में इस्तेमाल में लाया गई थी. इसी साल सबसे पहली बार इस unique system को cheque clearing system में कार्यकाल में लाया गया था.


MICR Code कैसे पता लगा सकते है

MICR Code दो तरीके से पता लगा सकते है अगर आपके पास bank account है तो आप अपनी passbook से पता लगा सकते है। नहीं तो आप ऑनलाइन भी से पता कर सकते है.

1st Options 
micr कोड आपकी बैंक पासबुक और चेक के नीचे लिखा रहता है यदि आपकी पासबुक में ये कोड नहीं लिखा है। 

2nd Options 
अगर दोस्तों आप लोगों को कसी भी Bank MICR Code जानना चाहते हैं तो या फिर अपने ही Bank MICR Code जानना चाहते है तो आपको निचे दिए गए steps को follow करना होगा इन steps से आप किसी भी Bank का MICR Code जान सकते है
First steps में आपको सबसे पहले आपको इस MICR Code Search Website पर जाना होता है.
Second steps में आपको यहां पर आपको निचे select a bank विकल्प में जरुरत के बैंक का चुनाव होगा, जिसे की आप ढूंड रहे हैं.
Third steps में आपको Select a state में आपको जरूरत के State का चुनाव करना होगा.
Fourth steps में आपको वहीं पर उसके बाद आपको Select a District में निचे सभी स्थानों के District नज़र आयेंगे, वहां पर आप जिस जगह का MICR Code चाहते हैं।
Fiveth steps ऐसा करते हुए आपके सामने सभी जगहों के नाम प्रशिक्षित हो जायेंगे, यहां पर आपको Select a Branch का विकल्प में जरुरत के जगह को चुनना होगा। 
Sixth steps दोस्तों जब आपने उसे एक बार चुन लिया फिर आपके सामने वो MICR Code आ जायेगा जिसकी आपको तलाश थी.

How many digit have MICR Code

MICR Code there nine digit code.This code is electronic clearing system in include bank branch ka pan number in nine digit number first three digit number is show that city name. Then three middle number are show that you bank name. or last three digit number show that is the branch name.

इस code में क्या होता है? 

MICR Code में मुख्य रूप से 9 digit का होता है.

नौ अंको का होता है जोकि electronic clearing सिस्टम में शामील बैंक ब्रांच का पहचान नंबर होता है. इन नौ अंको में  पहले 3 अंक शहर का नाम दर्शाते है  अगले तिन अंक बैंक का नाम दर्शाते है और अंतिम तिन अंक बैंक की ब्रांच के बारे में बताते है.
पहले तीन कि 3 digit (1-3) शहर का नाम बताती है
4 to 6 digit में आपके bank के विषय में जानकारी दी जाती है
आखिर के तीन digit (7-9) branch code के विषय में बताता है
उदाहरण कि तोर पे
माना किसी बैंक का कोड 228455667 है तोह इसमें
228 – शहर का नाम 

455 – बैंक के नाम का कोड

667 – बैंक ब्रांच का कोड


Conclusion
नमस्कार दोस्तों मैं आपको MICR Code Full Form in Hindi के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में साझा की गई हूं। मुझे उम्मीद है कि मेरे सभी दोस्त MICR Code टीम के बारे में स्पष्ट हैं। आप मेरे article को पसंद कर रहे हैं कृपया इस article को share करें। मैं इस article में कोई भी बातें भूल गया हूं, कृपया मुझे टिप्पणी अनुभाग में बताएं, और कृपया मुझे प्रतिक्रिया दें।

Leave a Comment