PNR Full Form In Railway In Hindi Detailed Knowledge

नमस्कार दोस्तों आज के इस post में आपको PNR Full Form In Railway In Hindi में क्या होता है, PNR क्या मतलब होता है in railway जानते है, नहीं जानते तो आज मैं इसे से जुड़ी जानकारी  दुंगा।

आज कि इस article के माध्यम से में आपको PNR से related बहुत हि महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं। जैसे कि PNR का क्या Full Form होता है।

PNR Detailed Data हवाई यात्रा के लिए और ट्रेन यात्रा के लिए व्यक्ति की पहचान करने में मदद में आता है. Ticket की बुकिंग करते time यह compulsory या अनिवार्य होता है, passenger कि booking के दौरान बताए गए विवरणों को सत्यापित करने के लिए कुछ पहचान प्रमाण प्रस्तुत करता है।


PNR Full Form In Railway In Hindi
PNR Full Form In Railway In Hindi


PNR Full Form in railway in Hindi

PNR का Full Form Passenger Name Record होता है, और इसे हिंदी में यात्री का नाम रिकॉर्ड कहते है। यह एक कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली के डेटाबेस में Stored यात्री का एक रिकॉर्ड होता हैै।

Passenger Name Record का उपयोग railways और airlines द्वारा उन यात्रियों के रिकॉर्ड को Stored करने के लिए किया जाता है जो उनके साथ यात्रा करने जा रहे हैं।

Passenger Name Record में यात्री के व्यक्तिगत records होते है जैसे कि Name, address and phone number आदि शामिल होता हैं।

Passenger Name Record (PNR) 10 अंकों का एक बहुत ही Unique Code होता है, जो की Ticket के ऊपर बाएं कोने पर लिखा होता है। 


Where is PNR Stored?

Most of the Airlines and travel agencies choose to host their PNR databases with a Computer reservation System (CRS) or Global Distribution System (GDS) companies. These companies are Galileo, Worldspan, Amadeus, Sabre etc.


What is the Full Form of PNR?

The Full Form of PNR is Passenger Name Record होता है, जिसका मतलब है की वह यात्री की यात्रा सम्बंधित जानकारी रखता है जो की रेलवे की Central Reservation System मे Database के रूप में मौजूद होती है। 

PNR Number के द्वारा ही आप अपनी आरक्षित सीट के बारे में जानकारी ले सकते हैं जैसे की सीट नंबर, वेटिंग सीट की स्थिति आदि.

PNR के विचार को पहली बार airlines के द्वारा यात्री की जानकारी लेने के लिए लाया गया था।

PNR कि पूरी प्रक्रिया बहुत आसान होती है, और समय भी काफी बच  जाता है. PNR में यात्री की Date of Birth, Age and Gender  यात्रा का प्रारंभ बिंदु स्थान और यात्रा की तारीख के नाम की सूचीत करके रखता है।


PNR Full Form In Railway In English

PNR full form in railway in english is Passenger Name Record होता है, और PNR का फुल फॉर्म in railway in hindi में यात्री का नाम रिकॉर्ड होता है। PNR कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली Commission of Railway Safety (CRS) के द्वारा जमा करके रखे यात्रियों का एक डाटाबेस या रिकॉर्ड होता है।

PNR number का उपयोग airlines और railways में किया जाता है यह एक उन यात्रियों का रिकॉर्ड होता है जो इनमे यात्रा करते है  PNR Number में यात्री के व्यक्तिगत रिकॉर्ड को लिया जाता है जैसे की address, phone number, name and date of birth आदि शामिल हैं।


PNR Status 10 Digit

PNR Number 6 से 10 अंकों का एक बहुत ही Unique Code Number होता है जो कि Ticket के ऊपरी बाएं ओर कि तरफ़ लिखा होता है, In generally Railway PNR Number 10 अंक का होता है जबकि Airline PNR Number 6 अंक का होता है।

PNR Number का उपयोग सबसे पहले Airlines द्वारा यात्री की जानकारी एकत्र करने के लिए किया गया था बिना PNR data के यात्रिओ की details को देखने में समय ज्यादा लगता था इसलिए इसका निर्माण किया गया इससे पूरी प्रक्रिया बहुत आसान हो गयी और समय की बचत भी होती है। 

अगर यात्री यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना का शिकार होते है तो PNR से उसकी पहचान हो सकती है PNR Number के माध्यम से ही आप seat number, waiting seat status और reservation seat के बारे में जानकारी ले सकते हैं।


How To Check PNR Number

PNR को check करना बहुत आसान होता है, आज के समय में कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप PNR status की जांच कर सकते है, और इनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय तरीके नीचे दिए गए हैं।

  1. आप IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से PNR Number Status की जाँच कर सकते है.
  2. IRCTC के Mobile Application को डाउनलोड कर के भी आप अपने PNR Number की जानकारी पा सकते है.
  3. Smart Phone के SMS के माध्यम से भी आप PNR Status Enquiry की जाँच कर सकते है.
  4. आप Reservation Chart से भी PNR Status स्थिति के बारे में पता लगा सकते है.
  5. आप रेलवे जांच काउंटर या रेलवे स्टेशन पर भी अपना Train PNR Status Check कर सकते है.
  6. आप लोग PNR की जांच ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी की जा सकती है.
  7. आप लोग PNR की जांच रेलवे स्टेशन पर रेलवे जांच counter से भी इसकी जाँच की जा सकती है।

PNR Full Form In Railway In Hindi
PNR Full Form In Railway In Hindi


How to check PNR number online in your mobile phone?

नीचे हम आपको हमारी PNR स्थिति की जाँच करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम देते हैं

  1. Open your mobile in Google.
  2. Search PNR status website.
  3. Click on this website – www.Indianrailways.govt
  4. Fill your PNR Number in the empty box.
  5. Then click on submit.

You can check the current status of your ticket.


PNR के द्वारा प्राप्त करने वाली जानकारी

PNR से किसी यात्री की यात्रा से सम्बंधित सभी प्रकार की मुख्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है जैसे कि –

  1. यात्रा कर रहे यात्रियों की जानकारी
  2. यात्रा जहाँ से शुरू किया जा रहा है
  3. यात्रा जहाँ तक किया जा रहा है
  4. यात्रा शुल्क कितना लिया जा रहा है
  5. यात्रा की टिकट कन्फर्म हुई या नहीं


PNR Number Benefits in railways and airlines

  1. PNR number पूरे देश की रेलवे और विमान यात्रा के लिए बहुत उपयोगी होता है क्योंकि यह जांच की सुविधा, ट्रेन की स्थिति, ट्रेन में सीट ढूंढना आदि प्रदान करता है, अगर कोई भी दुर्घटना उस समय होती है तो यह यात्रियों की सबसे अच्छी पहचान होगी।
  2. PNR railway या पुलिस की मदद से यात्रियों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  3. यह सबसे अच्छा होगा जब आप प्रतीक्षारत या आरएसी टिकट बुक करेंगे? आप अपने टिकट की वर्तमान स्थिति और उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।


PNR meaning in Railway

रेलवे में PNR का अर्थ सभी यात्रियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ई-टिकट में पीएनआर का उपयोग। जब हम आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से रेलवे टिकट बुक करते हैं, तो भविष्य में किसी भी मामले या दुर्घटना होने पर भविष्य के साक्ष्य के लिए एक अद्वितीय यात्री नाम रिकॉर्ड बनाता है। रेलवे में पीएनआर का मूल्य बहुत आवश्यक है। रेल मंत्रालय प्रत्येक यात्री केवाईसी विवरण को उसके सर्वर पर आगे की सहायता के लिए संग्रहीत करता है।


Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस article में‌ PNR से संबंधित सभी जानकारी देने की पूरी कोसिस की है जैसे की PNR Full Form in railways in hindi, PNR Status 10 Digit, PNR Number, How To Check PNR Number आदि में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है।


PNR पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment