PSC Full Form In Hindi | PSC Ka Full Form क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने हैं कि PSC Full Form In Hindi में क्या होता है? और PSC Ka Full Form क्या होता है पुरी जानकारी।दोस्तों वैसे तो भारत देश में लाखों प्रकार के full form का प्रयोग होता हैं इसके बारे मे आप जानते ही हैं और उसी में एक PSC भी word हैं।

दोस्तों आज की इस post मैं हम आपको बताएंगे की पीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है, पीएससी के प्रकार पीएससी का एग्जाम पैटर्न क्या है, पीएससी एग्जाम की योगयता किया होती है, ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों प्रशासनिक सेवाओं में नौकरी करना एक बहुत ही सम्मान वाली बात है प्रशासनिक सेवा सरकारी नौकरी में सबसे ऊंचा पद होता है और इसमें नौकरी करने वालों को समाज में बहुत अधिक सम्मान मिलता है।

हर राज्य और केंद्र सरकार हर साल प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर आती है और इस परीक्षा के जरिए आपको विभिन्न विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जाता है।

What is PSC Full Form In Hindi?

दोस्तों किसी भी देश और देश के राज्यों को चलाने के लिए प्रशासनिक सेवाओं का होना बहुत जरूरी से बहुत जरूरी होता है प्रशासनिक सेवा में कार्यरत ऑफिसर ही किसी भी देश और राज्य को सुचारू रूप से चलाती है।

दोस्तों भारत देश में total 28 राज्य हैं और इन सारे राज्यों के लिए अलग-अलग प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा आयोजित कि जाती है. और इन परीक्षा का आयोजित उस राज्य के प्रशासनिक सेवा के आयोग (commission) करती है।

यह हमारे देश के संविधान में हर एक चीज का प्रावधान है ठीक इसी तरह हमारे संविधान का अनुच्छेद 315। ने यह कहा गया है कि प्रशासनिक सेवाओं के नियुक्ति के लिए एक आयोग की स्थापना की जाए और यह आयोग हर राज्य में हो तथा एक केंद्र आयोग की स्थापना की जाए।

जिनका मुख्य कार्य होगा कि वह प्रशासनिक सेवाओं में भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित कराएं. यह आयोग प्रशासनिक पद के मामलों की भी जांच करता है।

Read also = SP Full Form In Hindi Eligibility, Salary Detailed Information

What is the full form of PSC?

The full form of PSC is the Public Service Commission होता है। The PSC was organised under Article 315 to 323 of the Constitution of India.

It is a central administration that is liable for managing the recruitment examinations for jobs under different categories. 

The PSC was installed in the 1935 at the provincial level by the Government of India Act. It is known as the State Public Service Commission. 

The SPSC is an autonomous constitutional body. It is specified in Part-14 of the Constitution between Articles 315 to 323, its independence, work, and powers, etc.

PSC Full Form In Hindi

The PSC full form in hindi is Public Service Commission होता है। PSC का फुल फॉर्म अर्थ लोक सेवा आयोग होता है।
संविधान में सदस्यों को हटाने या नियुक्त करने की शक्ति है. PSC परीक्षा संबंधित राज्यों के विभिन्न पदों के लिए लोगों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है.
पीसीएस परीक्षाएं राज्यों द्वारा आयोजित की जाती हैं. राज्यों के पास अपना परीक्षा पोर्टल है जहां छात्र परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
राज्य सेवाओं की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने और अनुशासनात्मक मामलों पर राज्यपाल को सलाह देने के लिए हर राज्य में इसकी स्थापना की जाती है।Read also = DIG Full Form In Hindi

Types of PSC In Hindi

दोस्तों PSC दो प्रकार के होते हैं. एक psc के जरिए आपको केंद्र सरकार के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है। और दूसरे psc के जरिए आपको राज्य सरकार के अधीन प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है।

1. UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION (UPSC)

दोस्तों यह संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एक केंद्र सरकार के अधीन संस्था है जो कि प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं को आयोजित कर आती है।

दोस्तों इस आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षाओं के जरिए आपको केंद्र सरकार के अधीन प्रशासनिक सेवाओं में नौकरी मिलती है।

2. JOINT PUBLIC SERVICE COMMISSION (JPSC)

दोस्तों JOINT PUBLIC SERVICE COMMISSION  2 या उससे अधिक राज्यों मिलकर बनाती है इस आयोग के द्वारा जो परीक्षा आयोजित होती है।

दोस्तों इस परीक्षा के जरिए आपको उन सारे राज्यों के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है. जो इस आयोग मिलकर बनाई है।

3. STATE PUBLIC SERVICE COMMISSION (SPSC)

दोस्तों राज्य लोक सेवा आयोग किसी एक राज्य द्वारा बनाई जाती है।

यह आयोग अपने राज्य में प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर आती है और इस परीक्षा के जरिए आपको उस राज्य के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है।

Read also = DCP Full Form In Hindi

PSC Full Form In Hindi | PSC Ka Full Form क्या होता है?


PSC exam के लिए eligibility criteria क्या क्या होता है?

दोस्तों प्रशासनिक सेवा की परीक्षा के लिए आपको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होती है.

Educational qualification required

The candidate should have a Graduation Degree or a Post Graduation or Diploma in a related discipline.

Age limit required

प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा के लिए आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष होनी चाहिए, आरक्षित छात्रों और महिलाओं के लिए आयु सीमा में कुछ छूट सरकार द्वारा प्रदान की गई है।

What is selection process?

The selection process consists of three stages such as Preliminary Examination, Main Examination, and Personal Interview
List of Public Service Commissions in India.

  1. Union Public Service Commission
  2. Andhra Pradesh Public Service Commission
  3. Arunachal Pradesh Public Service Commission
  4. Assam Public Service Commission
  5. Bihar Public Service Commission
  6. Chhattisgarh Public Service Commission
  7. Goa Public Service Commission
  8. Gujarat Public Service Commission
  9. Haryana Public Service Commission
  10. Himachal Pradesh Public Service Commission
  11. Jammu & Kashmir Public Service Commission
  12. Jharkhand Public Service Commission
  13. Karnataka Public Service Commission
  14. Kerala Public Service Commission
  15. Madhya Pradesh Public Service Commission
  16. Maharashtra Public Service Commission
  17. Manipur Public Service Commission
  18. Meghalaya Public Service Commission
  19. Mizoram Public Service Commission
  20. Nagaland Public Service Commission
  21. Odisha Public Service Commission
  22. Public Service Commission, West Bengal
  23. Punjab Public Service Commission
  24. Rajasthan Public Service Commission
  25. Sikkim Public Service Commission
  26. Tamil Nadu Public Service Commissionl
  27. Telangana State Public Service Commission
  28. Tripura Public Service Commission
  29. Uttar Pradesh Public Service Commission
  30. Uttarakhand Public Service Commission

Read also = ACP Full Form In Hindi

PSC का exam pattern कैसा होता है? | PSC exam pattern कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों PSC EXAM तीन चरणों में आयोजित होती है।

पहले दो चरण के परीक्षा में आप की लिखित परीक्षा होती है और यह दोनों चरण के परीक्षा ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से होती है। 

तीसरे चरण के परीक्षा के इंटरव्यू होती है जो विद्यार्थी इन तीनों चरणों के परीक्षा को पास करते हैं उन्हें प्रशासनिक सेवा में नौकरी प्राप्त होती है।

1. PRELIMINARY EXAM

जैसा कि दोस्तों हमने देखा कि किसी किसी राज्य में प्रारंभिक परीक्षा में जो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं तथा किसी किसी राज्य में एक ही प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें आपसे OBJECTIVE  तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं यानी आपके पास प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे और आपको इन चारों में से सही विकल्प को चुनना होता है.  इस परीक्षा में  आपसे 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

2. MAINS EXAM

जो STUDENT से प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें मुख्य परीक्षा देने दी जाती है इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान सामान्य विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, समाचार, रिजनिंग, निबंध हिंदी और अंग्रेजी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

3  INTERVIEW

जो विद्यार्थी प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू सबसे कठिन चरण होता है इसमें आपके आत्मविश्वास को परखा जाता है. आप के निर्णय लेने की क्षमता को देखा जाता है तथा आपके विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Read also = ACP Full Form In Hindi

What is the syllabus for PCS?

दोस्तों अगर PSC के syllabus कि बात कि जाये तो यह जिस राज्य कि एग्जाम है उस पर आधारित है।

लेकिन दोस्तों फिर भी इस तरह के exam में आम तौर पर General Knowledge के Topics, Current affairs, basic mathematics और english होते हैं। 

दोस्तों साथ ही साथ आपको विविध, इतिहास, खेल, कला आदि पर ध्यान केंद्रित रखना जरूरी है।

After PSC exam jobs opportunities

दोस्तों जैसा कि हमें मालूम है कि इस परीक्षा के जरिए हमें केंद्रशासित प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है अब हम जानेंगे कि इस परीक्षा के जरिए हमें प्रशासनिक सेवाओं में किन किन पदों पर नौकरी मिलती है और किन-किन क्षेत्रों में.

Chief Development Officer

Village Development Officer

District Development Officer

Commercial tax officer

Deputy Superintendent of Police (DSP)

SDO

CDPO

PSC की History In Hindi

Public Service Commission की स्थापना 1 October 1926 को किया गई थी। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत सरकार के अधिनियम के तहत लोक सेवा आयोग को फिर से 1935 गठित किया गया था।

FAQS For PSC Full Form In Hindi

Q1. What is the full form of PSC in physics?

The full form of PSC in physics is Physiological Society Central.

Q2. PSC full form in fiber optic cable

The PSC full form in Fiber optic cable is Fiber Series Cable.

Q3. Eye drops psc ka full form kya hai

Eye drops PSC ka full form Posterior Subcapsular Cataracts.

Q4. Can I give PCS exam after 12th?

There is no chance to become an PCS just after completing 12th standard. You have to complete your graduation first to eligible for PCS programm.

After you completing graduation course i.e. minimum required qualification for PCS.

Q5. What is the qualification for PSC exam?

1. The candidate should have a Graduate Degree or a Post Graduate or Diploma in a related discipline.
2. The candidate should be minimum 18 years and maximum 33 years, some relaxation in the age limit for reserved students and women is provided by the government.

Conclusion दोस्तों आज के article में हमने PSC Full Form In Hindi में क्या होता है? और PSC Ka Full Form के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में, PSC से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में पढने को मिल जायेंगा।PSC Full Form In Hindi पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएंं।

Leave a Comment