RTA Full Form In Medical In Hindi क्या होता है?

दोस्तों आज के इस post में हम आपको बताएंगे RTA Full Form In Medical In Hindi क्या होता है, और इसके साथ साथ हम आपको हिंदी में भी इसका पूरा नाम बताएंगे।

अगर आप RTA Ka Full Form ढूंढ रहे हैं तो आप हमारे आज के इस post को पूरा पढ़ें क्योंकि इसके बारे में आपको सारी जानकारी यहीं मिल जाएगी।

क्या आप जानते हैं की आरटीए का पूरा नाम क्या और इसका क्या अर्थ है. इस आर्टिकल में हम आपको इस शब्द के बारे में बताएँगे तो आपको ये समझ में आ जायेगा की RTA का फॉर्म क्या है (RTA Full Form).

आज हम RTA क्या होता है व RTA Full Form क्या होता है इन सब के  बारे में चर्चा करने वाले है अक्सर अधिकांश लोगो को  इसके बारे ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण कई लोग अक्सर इससे सम्बंधित कई प्रकार के सवाल पूछते रहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको RTA के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे.

RTC Full Form In Medical In Hindi क्या होता है?
RTC Full Form In Medical In Hindi क्या होता है?

What Is The Full Form Of RTA In Medical? 

The Full form of RTA in medical is Renal Tubular Acidosis. RTA is a medical condition that involves an accumulation of acid in the body due to a failure of the kidneys to appropriately acidify the urine. 

When the blood is filtered by the kidney in renal physiology, the filtrate passes through the tubules of the nephron, allowing for the exchange of acid, salts equivalents, and other solutes before it drains into the bladder as urine. 

There are many multiple kinds of RTA, all of which have multiple syndromes and specific reasons.

The term acidosis describes the tendency of RTA to produce an accumulation of acid, that decreases the pH of the blood.

It is considered acidemia if the pH of the blood is below average, which is 7.35.

Common anion gap acidosis is metabolic acidosis induced by RTA.

Read Also : DTC Ka Full Form In Hindi


RTA Full Form In Medical In Hindi?

RTA Full Form In Medical In Hindi Renal Tubular Acidosis है. इसका हिंदी में पूरा नाम रिनल ट्यूबलर एसिडोसिस है जिसका हिंदी अर्थ होता है गुर्दे की ट्यूबलर एसिडोसिस.

यह शब्द मेडिकल के क्षेत्र में एक ऐसी स्थिति के बारे में बताता है जिसमें जब किडनी मित्र को आमंत्रित करने में विफल हो जाता है तो उचित रूप से अम्लीयकृत आमंत्रित करने के लिए तरीका बनाया जाता है.

जब गुर्दे की फिजियोलॉजी की जाती है और किडनी के द्वारा खून को फिल्टर किया जाता है तो फिलाट नेफ्रॉन की नलिकाओं से होकर गुजरता है जिससे कि एसिड सॉल्ट इक्विवेलेंट और दूसरे सॉल्यूट को एक्सचेंज करने की अनुमति देता है इससे पहले कि वह मूत्राशय में मूत्र के रूप में नालियों में जाता है.


Medical क्षेत्र में RTA Ka Full Form क्या होता है?

Medical के क्षेत्र में या Medical Field में RTA का फुल फॉर्म “Renal Tubular Acidosis” होता है। यह गुर्दे से जुड़ी हुई एक बीमारी होती है। Human Body में जब उसके अंग उसके शरीर में Ph Level का Balance बनाए रखने में नाकाम हो जाते हैं।

Read Also : RTA Full Form In Transport In Hindi & English


RTA क्या होता है?

इंसान के शरीर में जब उसके अंग उसके शरीर में पीएच लेवल को बनाए रखने में नाकाम हो जाते हैं तो तब उसकी वजह से शरीर में एसिड इकट्ठा होने लगता है।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एसिड दो प्रकार का होता है पहला श्वसन एसिडोसिस और दूसरा मेटाबॉलिक एसिडोसिस। व्यक्ति के शरीर में जब यह बीमारी हो जाती है तो उसकी किडनी खराब हो जाती है।’


RTA के क्या क्या लक्षण होते हैं?

अपने शरीर में हर समय बहुत अधिक कमजोरी रहना।

खुब जादा सोने के बावजूद भी नींद महसूस होना।

बहुत कंफ्यूजन में रहना।

सिर दर्द और थोड़ा सा शारीरिक काम करने के बाद थकावट महसूस होना।


RTA का क्या क्या इलाज होते हैं?

कई बार गुर्दे का फिल्टर करके उसे सुरक्षित किया जा सकता है लेकिन यदि समस्या अधिक बढ़ जाए तो फिर परेशानी हो सकती है।

RTA के इलाज के लिए किसी उत्तम डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि गुर्दे की समस्या कोई आम बीमारी नहीं होती यदि जरा सी भी इलाज में चूक की जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है।

Read Also : PFMS Full Form In Hindi


History Of RTA? 

Renal tubular acidosis was first described in 1935 by Lightwood and 1936 by Butler et al. in children. 

Baines et al. first described it in adults in 1945. Donald L. Lewis postulated the character Tiny Tim, of A Christmas Carol, was suffering from renal tubular acidosis. 

Researchers published PLOS ONE in 2009 speculated that the infamously afflicted Charles II of Spain may have suffered from renal tubular acidosis in tandem with combined pituitary hormone deficiency.

Read Also : NCF Full Form In DTH 

Read Also : AWM Gun Ka Full Form

Conclusion Of The Article

दोस्तों यह है हमारा आज का article जिसमें हमने आपको बताया RTA Full Form क्या होता है और इसके साथ-साथ हमने आपको इसका हिंदी में भी अर्थ बताया।

इसके अलावा इससे जुड़ी हुई अन्य दूसरी महत्वपूर्ण बातें भी हमने आपके साथ share की जो कि आपके लिए काफी लाभदायक रही होंगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है सारी जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी share करें।

Leave a Comment