SSB Full Form In ARMY In Hindi क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि SSB Full Form In ARMY In Hindi क्या होता है, आप बिल्कुल सही जगह पर है, इन सवालो के सारे उत्तर आप इस post से पाएंगे।

SSB Full Form In ARMY In Hindi क्या होता है?

SSB Full Form in ARMY In Hindi

The SSB Full Form In ARMY is “Services Selection Board” होता है, और इसको हिंदी में “सेवा चयन बोर्ड” बोलते हैं।

Services Selection Board भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा एक Indian Armed Forces में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों का Interview लेने के मकसद  से बनाया गया है।Services Selection Board द्वारा Indian Army के जवानों की चयन प्रक्रिया होती है, वो अन्य Indian Army Exam से बिल्कुल अलग़ होता है। 
दोस्तों आप लोगो ये जानके बहुत खुसी होगी कि इस प्रक्रिया में candidate को सिर्फ़ Interview के आधार पर भर्ती किया जाता है। 
दोस्तों आप लोगों कि जानकारी के लिए बताना चाहेंग  कि उस समय पूरे भारत में SSB के Interview लेने के लिए 6 SSB सेंटर बनाये गए थे। 
वो center वर्तमान समय में भी सफ़लता पूर्वक Army में भर्ती करने के लिए candidate का interview लेते हैं।

SSB कि सीलेक्शन कैसे होती है?

  • SSB के द्वारा Indian Army के जवानों का Selection Process अन्य Army Exam से बिल्कुल अलग़ होता है। इसमें आपको Candidate के सिर्फ़ interview के आधार पर Selection किया जाता है। 
  • Indian government ने British Government के उस Selection प्रक्रिया को ख़ुद भी अपना लिया. SSB का Interview आज भी प्रत्येक वर्ष लिया जाता है।
  • दोस्तों इस Interview के जरिए भारत की तीनों सेनाओं जल सेना, थल सेना तथा वायु सेना के लिए quality Officers का चुनाव किया जाता है।

History Of SSB In Hindi

Arm Forces कि शुरुआत सबसे पहले अमेरिका ने की थी। इसके बाद सन 1917 में British Government ने अमेरिका द्वारा शुरू किए गए इस प्रक्रिया को ख़ुद भी अपनाना शुरू किया. और कुछ समय बाद भारत सरकार ने British Government की इस चयन प्रक्रिया को ख़ुद भी अपना लिया।
भारत सरकार आपने नागरिकों Army में भर्ती करने के लिए इस प्रक्रिया को ब्रिटिश सरकार से लिया है। इस प्रक्रिया को भारत सरकार ने सन 1941 में ब्रिटिश सरकार ने सुरूवाज कियाथा।
भारत में इस प्रक्रिया की स्थापना जुलाई 1943 में की गयी थी। उस समय पूरे भारत में SSB के Interview लेने के लिए 6 SSB सेंटर बनाये गए थे. ये सेंटर वर्तमान समय में भी सफ़लता पूर्वक Army में भर्ती करने के लिए candidate का interview लेते हैं।

SSB के लिए Eligibility Criteria क्या क्या होता है? 

  • Candidate की शादी नहीं होनी चाहिए।
  • Candidate को यूपीएससी द्वारा आयोजित संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा को पास करना होगा।
  • एसएसबी की अवधि और प्रक्रिया

SSB साक्षात्कार total पांच-दिवसीय व्यक्तित्व और बुद्धि परीक्षण है। इसमें विभिन्न परीक्षण शामिल होते हैं जो कि अलग-अलग दिनों में आयोजित किए जाते हैं। 
इन सब चीजों के बाद साक्षात्कार को साफ़ करने के बाद, आपको medical exam के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षणों की अनुसूची इस प्रकार है:दिन 1: बेसिक इंटेलिजेंस टेस्ट / स्क्रीनिंग टेस्टदिन 2: मनोविज्ञान टेस्टदिन 3 और 4: समूह परीक्षण अधिकारी (जीटीओ) कार्यदिन 5: सम्मेलन

Interesting facts about SSB interview || SSB साक्षात्कार के बारे में रोचक तथ्य

  • भारत में लोकप्रिय और सबसे कठिन साक्षात्कारों में से एक
  • सबसे लंबे साक्षात्कारों में से एक जो आमतौर पर 5 दिनों तक रहता है
  • यह एक व्यक्तित्व परीक्षण से गुजरने की भावना देता है
  • यह एक उम्मीदवार में OLQs (गुणों की तरह अधिकारी) पर जोर देता है
  • एसएसबी साक्षात्कार पास दर बहुत कम है
  • यह भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों के एक पैनल द्वारा संचालित किया जाता है।

FAQS For SSB Full Form In ARMY In Hindi

एसएसबी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है?

SSB का फुल फॉर्म Service Selection Board है, और इसे हिंदी में मतलब सेवा चयन बोर्ड होता है।
Service Selection Board (SSB) को भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा Indian Armed Forces में भर्ती होने वाले candidate का Interview लेने के लिए बनाया गया है।

Conclusion Of The Article  दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट से SSB Full Form In army in hindi आप सब को जरुर पसंद आई होगी, और अब आप SSB का full form जान गए होंगे।
यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment