Full Form Of TVS Motor | TVS Ka Full Form Kya Hota Hai Detailed Information

नमस्कार दोस्तों ‌आज हम Full Form Of TVS Motor के बारे में जानने वाले हैं दोस्तों कभी ना कभी तो आपने अपनी जिंदगी TVS नाम शब्द इस्तेमाल किया हुगा या तो सूना तो होगा ही होगा अगर सूना भी नहीं है तो आज हम बताएंगे।

TVS is the third largest motorcycle company in India. TVS एक motorcycle company.

अभी के समय में अधिकतर लोगों के पास आने-जाने के लिए स्वयं कि एक motorcycle होती है, क्योंकि लोगों के पास कई काम होते है, जिनमे वाहन का होना बहुत ही जरूरी होता है।

पहिया वाहनों को बेचने वाली TVS भी एक कम्पनी है, जो  मोटरसाइकिल का निर्माण करके उन्हें बाज़ार में Sale करने का काम करती है।
Full Form Of TVS Motor | TVS Ka Full Form Kya Hota Hai Detailed Information
Full-Form Of TVS Motor | TVS Ka Full Form Kya Hota Hai Detailed Information

What is full form of TVS Motors?

TVS Full Form of TVS is Thirukkurungudi Vengaram Sundram Iyengar. The founder of the TVS group. The name TVS comes from his name Thirukkurungudi Vengaram Sundram.

TVS is the third largest motorcycle company in India. TVS एक motorcycle company है, The TVS company headquarters of TVS is in Chennai in India.


Who is the owner of the TVS company?

Sundaram – Clayton Limited

TVS Motor Company/Parent organizations

Who is the founder of TVs? 

The founder of TVS is T. V. Sundaram Iyenger

TVS से जुड़ी कुछ मुख्य जानकारी

TVS कंपनी की शुरुआत 1911 में Mr. T.V. Sundaram Iyengar ने की थी.
TVS कंपनी का मुख्यालय Chennai, Tamil Nadu, India में है.

TVS भारत में Motorcycle निर्माण करने वाली तीसरी सबसे बड़ी Company में से एक है. इस Company की वार्षिक बिक्री 3 Million Units से भी ज्यादा की है।

TVS मोटर विदेशों में निर्यात करने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी Two Wheeler कंपनी है।


TVS 60 से अधिक देशों को Export करने वाली दुनिया के शीर्ष दस कंपनियों में से एक है।

2018 के आंकड़ों के अनुसार 33 Million से अधिक ग्राहकों ने TVS की गाड़ियाँ खरीदी हैं, यह TVS के प्रति लोगों के विश्वास को दर्शाता है।

1955 में मालिक कि मृत्यु के बाद उनके बेटों ने उनकी विरासत को आगे बढ़ाया, ऑटोमोबाइल जगत के विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश किया – वित्त, बीमा, ऑटोमोबाइल भागों और दो पहिया वाहनों का निर्माण।

TVS Ka Full Form Kya Hota Hai 

TVS Ka Full Form Thirukkurungudi Vengaram Sundram Iyengar होता है, और इसे हिंदी में तिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम बोलते हैं। यह नाम उसके TVS मालिक पर रखा गया है।

Full Form Of TVS Motor | TVS Ka Full Form Kya Hota Hai Detailed Information
Full-Form Of TVS Motor | TVS Ka Full Form Kya Hota Hai Detailed Information



TVS को कौन कौन से Awards मिलें हैं

TVS ने कई सारै awards मिलें हैं जैसे कि TVS को NDTV car और bike awards द्वारा सबसे अधिक पुरस्कार विजेता 2 व्हीलर निर्माता के रूप में नामित किया जा चूका है. इसे जेडी Power Asia Pacific भारत automotive अवॉर्ड्स में गुणवत्ता में नंबर 1 बाइक से सम्मानित किया जाता है।

Which country is TVS company?

TVS Motor Company TVS is an Indian multinational motorcycle company. The headquarters at Chennai in India. 


Where is the TVS manufacturing plant in India?

The company has four manufacturing plants, three manufacturing plants located in India. 

1. Hosur in Tamil Nadu

2. Mysore in Karnataka 

3. Nalagarh in Himachal Pradesh 

and one is out of India in Indonesia at Karawang.

TVS company history

Thirukkurungudi Vengaram Sundram ये एक व्यक्ति का नाम है, जिन्होने इस Company को बनाया था. दोस्तों उन्होंने इस Company का नाम अपने नाम की Abbreviations पर TVS रखा था. जैसा की हम और आप जानते है।

Thirukkurungudi Vengaram Sundram Iyengar company started name is T.V. Sundaram Iyengar and Sons of Limited ने सन 1911 में टी वी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड के नाम से Delhi की सबसे पहली Bus Service की शुरुआत कि थी।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की T.V. सुंदरम गई ने Southern Roadways Limited के नाम से Buses और लोरियों का संचालन भी किया।

सन 1955 में Mr. T.V. Sundram का देहान्त हो गया. इनका देहान्त हो जाने के उपरान्त इनके बेटों ने Company का संचालन किया और Company का रुख Automobile Sector की ओर मोड़ दिया, इस Company के कुछ मुख्य कार्य में

1. Finance 

2. Insurance 

3. Two Wheelers 

4. Three Wheelers

5. Tires and Components, Housing, Aviation, Logistics, etc. 

आज के समय में TVS को भारत वर्ष में मोटरसाइकिल, मोपेड और ऑटो रिक्शा के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। TVS का मुख्यालय चेन्नई में है। यह एनएसई और बीएसई में भी सूचीबद्ध है।

सन् 1978 ईस वी में TVS Motor Company Limited का नाम से Register की थी| In 1978, the company set up a factory for two-wheeler production at Hosur, Tamil Nadu.

वर्ष 1979 में TVS ग्रुप कंपनी सुंदरम-क्लेटन लिमिटेड ने TVS 50 मोपेड बनाने के लिए होसुर में मोपेड डिवीजन की शुरुआत की।


वर्ष 1982 में, कंपनी ने जापान के सुजुकी मोटर कंपनी लिमिटेड के साथ तकनीकी जानकारी और सहायता समझौते में प्रवेश किया और वर्ष 1985 में, उन्होंने महत्वपूर्ण इंजनों और ट्रांसमिशन भागों के निर्माण के लिए एक नई कंपनी लक्ष्मी ऑटो कंपोनेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया।

कंपनी मोपेड से रेसिंग मोटरसाइकिलों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती है. कंपनी तीन पहिया वाहन भी बनाती है. कंपनी की वार्षिक उत्पादन क्षमता 4 मिलियन 2 पहिया और 120,000 तीन पहिया है।

TVS वर्तमान में भारत के अलावा चीन, पाकिस्तान, अरब देशों, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, कंबोडिया, कोलंबिया, ब्राज़ील, पेरु, चिली, इत्यादि देशों में वाहनों का निर्यात करती है।


TVS हमेशा से Innovative, आसानी से उपयोग होने वाले और पर्यावरण के अनुकूल मोटर डिज़ाइनों के लिए समर्पित रहा है।

FAQS Questions for Full Form Of TVS Motor 

Q1. TVS company कि शुरुआत कोन से सन् में हुई थी

TVS को श्री टीवी सुंदरम इयनगर ने बनाया था और जैसा की आप जानते ही होंगे सन 1911 में दिल्ली में पहली बस सेवा शुरू की गई थी और दक्षिणी रोडवेज लिमिटेड के नाम पर ट्रक और बसों और बड़े-बड़े परिवहन के साथ कारोबार में एक Company TV. 

Q2. Who is the current CEO of TVS Motor?

The current CEO of TVS Motors K. N. Radhakrishnan.

Q3. TVS company कोन सी country है

दोस्तों TVS company Chennai, Tamil Nadu, India से belong करती है।

Conclusion Of The Article

आज के article में हमने TVS Bike से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में जानी है, Audi से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में पढने को मिल जायेंगा, Full Form Of TVS Motor, what is the full form of TVS, TVS को कौन कौन से Awards मिलें हैं अभी तक, TVS company कि history भी भी बताई है और TVS Ka Full Form Kya Hota Hai, और TVS ka Pura Naam in Hindi me बताया है आदि जानकारी दि गई है।

Full Form of TVS Motor पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment