क्या भारत में Instagram और Facebook बैन हो रहा है?

क्या भारत में Instagram और Facebook बैन हो रहा है?

कई लोगों के Instagram और Facebook Account की कई लोगों के फेसबुक अकाउंट खुद से ही लॉग आउट हो रहे हैं. जबकि इंस्टाग्राम के कई फीचर्स काम नहीं कर रहे हैं। 

Facebook और Instagram दोनों ही डाउन हैं. कंपनी ने कहा है कि इसे ठीक करने का काम किया जा रहा है. धीरे-धीरे facebook और instagram वापस काम करने लगी हैं।

Facebook की सर्विसेस अब धीरे-धीरे काम करना शुरू कर रही हैं. इसमें भी फेसबुक ने काम करना शुरू कर दिया है, जबकि इंस्टाग्राम अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है. कंपनी ने ये नहीं बताया कि उनकी सर्विस किस वजह से काम नहीं कर रही थी.  

एक घंटे होने को हैं लेकिन अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद अब दुनिया की दूसरी बड़ी वेबसाइट्स भी प्रॉब्मल में दिख रही हैं.  

Downdetector डेटा को देखें तो भारतीय समयानुसार रात के 9.30 बजे X, YouTube और Google Services भी ठप हो रही हैं. हालांकि ये सर्विसेज ज्यादातर लोगों के लिए काम कर रही हैं और पूरी तरह ठप नहीं हुई हैं. आधे घंटे से ज्यादा हो चुके हैं अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के कई हिस्सों में बंद हैं. लोग X पर लगातार शिकायत कर रहे हैं.   

Downdetector के मुताबिक Meta की सर्विसेज भारतीय समयानुसार रात के 9.10 बजे प्रभावित हुई हैं. मोबाइल ऐप सहित वेब सर्विसेज भी ऐक्सेस नहीं हो रही हैं. फेसबुक ऐप भी काम नहीं कर रहा है।

क्या भारत में Instagram और Facebook बैन हो रहा है?

क्या भारत ने फेसबुक पर प्रतिबंध लगाया है? 

नहीं, भारत में फेसबुक पर प्रतिबंध नहीं है. भारत सरकार ने फेसबुक, व्हाट्सएप, और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. हालांकि, नए आईटी नियमों के मुताबिक, अगर ये प्लेटफ़ॉर्म नियमों का पालन नहीं करते, तो उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता हैं।

भारत में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े आईटी नियम 2021, 14 सितंबर 2023 से लागू हो गए हैं. इन नियमों के मुताबिक, अगर फेसबुक, व्हाट्सएप, और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म नियमों का पालन नहीं करते, तो उन पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है. 

जुलाई 2022 तक, सोशल नेटवर्किंग साइट तक पहुंच पर लगातार प्रतिबंध लगाने वाले एकमात्र देश चीन, ईरान, उत्तर कोरिया, म्यांमार, रूस, तुर्कमेनिस्तान, और युगांडा हैं. 

यह कानूनी सलाह नहीं है. इस सवाल का जवाब पाने के लिए, आपको किसी वकील की सलाह लेनी चाहिए.

कोन-कोन से Social Media Platform भारत में banned है? 

भारत में अब तक करीब 273 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. इनमें AliExpress, Weibo, WeChat, और Shareit जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं। 

नए आईटी नियमों के मुताबिक, फेसबुक, व्हाट्सएप, और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को भारत में गैर-अनुपालन के लिए कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा है। 

Leave a Comment