DJ Full Form In Hindi kya hota hai Detailed Information

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में DJ Full Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं आम जिन्दगी मे हम हमेशा कई बार ये शब्द सुनते हैं व शायद बोलते भी हैं पर बहुत से लोग हैं जिनको नही पता की इसका पूरा नाम क्या होता हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसी के लिए लिखा गया हैं जिससे की हम आपको DJ के बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले है।

भारत देश में लाखों प्रकार के full form का उपयोग होता हैं इसके बारे मे आप जानते ही हैं व DJ भी उसमे से ही एक हैं हर व्यक्ति को Full Form of DJ In Hindi क्या हैं इसका पता होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि भविष्य मे कई बार इस श्ब्द का उपयोग होता हैं।

DJ Full Form In Hindi
DJ Full Form In Hindi

Read also = DD news ka full form kya hota hai


DJ Full Form in Hindi

DJ का full form Disc Jockey होता है, और इसे हिंदी में डिस्क जॉकी कहते है. डीजे शब्द को ऐसे व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो कि पार्टी, पब और Disco Club के लोगों के लिए गाने बजाता है।

Disc Jockey आम तौर पर marriage and party, गाने बजाता है और संगीत या गीत मिश्रण करता है. कभी-कभी मूल गीत पूरी तरह से एक नए संगीत और अतिरिक्त गीत के साथ बदल जाता है. marriage या पार्टी हॉल मे चल रहे संगीत पर Disc Jockey का पूर्ण नियंत्रण करता है।

Disc Jockey का नाम Compact Disc से लिया गया है और यह गीत और डेटा के लिए एक Optical storage के माध्यम से संगीत चलाने के लिए आमतौर पर Disc Jockey द्वारा Compact Disc का उपयोग करा जाता है।

मान लो  यदि संगीत और संगीत ट्रैक को मिक्स करके संगीत में मनोरंजन करने के लिए आपको बहुत रुचि है तो Deejaying आपके लिए उपयुक्त कैरियर विकल्प बन सकता है।

Read also = MRP Full Form In Hindi


Who invented DJ? || दिजे को किसने बनाया है?

सन् 1943 में, रेडियो DJ Jimmy Savile ने ओटले, इंग्लैंड में लॉयल ऑर्डर ऑफ एनस्ट्री शेफर्ड्स के ऊपरवाले फंक्शन रूम में जैज़ रिकॉर्ड खेलकर दुनिया की पहली डीजे डांस पार्टी शुरू की।


डीजे कितने प्रकार है

दोस्तों DJ की प्रकार के होते है‌ इन्हें कार्यस्थल के आधार पर होते है जैसे कि –

1. Radio DJ 

2. Club DJ 

3. Mobile DJ

Radio DJ – यह FM, AM और Internet Radio Stations पर प्रसारित Music को चलाने का काम है. यह अनुपात स्टेशन द्वारा प्रदान की गई एक set playlist से ट्रैक चलाते है. ऐसी प्लेलिस्ट आमतौर पर Specific Audiences और Musical Style पर ध्यान केंद्रित करती है. यदि Program के प्रारूप के आधार पर आवश्यक हो तो वे Listeners की भी कॉल लेते है।

Club DJ – club DJ party hall, pub और clubs मे अपनी रचनात्मकता के साथ संगीत, पार्टी गाने और रीमिक्स गाने चलाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह तो आम तौर पर लोगों को अपने रीमिक्स गाने पर लाने के लिए नृत्य गीत चलाते है. वे दर्शकों द्वारा अनुरोध किए गए गीतों और दर्शकों के मनोदशा के अनुसार भी चलाते है।

Mobile DJ – Mobile DJ बहुत ही popular sound system के जरिए यात्रा करते हैं और विभिन्न मौकों पर जैसे कि शादियों और हाई स्कूल या कॉलेज के में रिकॉर्ड किए गए संगीत को बजाते हैं. दोस्तों इनके पास आमतौर पर अपना स्वयं कोई Sound system होता है जैसे कि Mics, Speakers, DJ Decks और इनको यह आमतौर पर अपने साथ फंक्शन में लेकर जाते है और बजाते हैं।

Read also = NOS Full Form In Hindi


डीजे का क्या मतलब होता है

DJ नाम का उपयोग DJ बजाने वाले व्यक्ति के लिए किया जाता है। यह व्यक्ति गानों के अरेंजमेंट में स्पेशलिस्ट होते है, अतः वह विवाह, उत्सव में चल रहे कार्यक्रम के अनुसार ही गानों को बजाते है।

DJ वाला व्यक्ति गीत मिश्रण करता है। इसके द्वारा कभी-कभी मूल गीत का ही परिवर्तन कर देता है, वह पुराने गीत को remixe करके पेश करता है। इसके द्वारा पार्टी हॉल मे चल रहे संगीत पर पूर्ण नियंत्रण होता है।



How to become a dj in india

आज कल वक्त में music की दुनिया में DJ की मांग हर दिन बढ़ रहा है, ऐसे में इस क्षेत्र में career बनाकर आप नाम को रोशन कर सकते हैं।

यदि आपको भी संगीत में बहुत ज्यादा हि interest है और गाना बनाना में बहुत दिलचस्पी है या खुद से किसी गाने का रीमिक्स तैयार करने में interest है, तो Disc jockey बनकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं और अपना नाम समाज में रौशन कर सकते हैं।

Disc Jockey बनाने के लिए आपको music  और instrument क्लास ज्वाइन करने पड़ेगी और आपको अपनी स्वर को और अधिक अच्छा बनाना होगा और music की दुनिया को समझकर आप बढ़ी आसानी से disc jockey बन सकते हैं।

Read also = GPO Full Form In Hindi


Disc jockey salary in india

Dics jockey Salary here vary between Rs 20 thousand to 30 thousand average income but it’s depending on experience and popularity. In marriage season the salary arround is 50k to 80k but it’s also depending on experience and popularity.


Meaning of DJ In Hindi

दोस्तों जब भी हम लोग किसी पार्टी या फंक्शन में जातें हैं, तो वहां पर अच्छे गानों पर खूब डांस करते लोग अपने देखे होंगे पर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आपकी पसंद को ध्यान में रखते हुए तरह तरह के गाने बजाता है जो आपके दिल को खूश कर देती है, यही कहलाता है डिस्क jockey यानी डीजे।

Read also = PNR Full Form In Hindi


DJ काम कैसे करते है? 

Dj का 4 parts होते है ओर इन सब parts का अलग अलग उपयोग होते है।

1. Input – Input DJ ऑडियो को चालू करके डीजे का स्रोत है। आप इंटू में पेन ड्राइव या मेमोरी डालकर ऑडियो चला सकते हैं।

2. Procec – Procec से अलग अलग गाना को remixe या मिक्स कर के गाना बजते है।

3. Amplify – Amplify पार्ट गाने का audio को ज्यादा तेज बनाते है. इस से गाना का आवाज़ को ज्यादा लोगो का पास पोहोचता है।

4. Output – Output मे स्पीकर लगा रहते है ओर यह गाने का आवाज़ को dj से बाहर निकाल देते है ओर लोगो का कान मे जाता है।


Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस article में‌ Dsic Jockey से संबंधित सभी जानकारी देने की पूरी कोसिस की है जैसे की DJ Full Form In Hindi kya hai, What is the form form of DJ आदि में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है।

Dsic Jockey पर दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे comment द्वारा बता सकते है इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो वो भी हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment