What is AMUL Full Form In Hindi Detailed Information

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट में हम जानने वाले है की AMUL Full Form in Hindi क्या होता है, और AMUL नाम कैसे पड़ा है। तो आप इस article को आखिरी तक पड़ सकते है।

में पका कहता हूं कि आप लोगों में से 99% को नहीं मालूम होगा AMUL का फुल फॉर्म क्या है, इसे हिंदी में क्या कहते है?

AMUL company एक दूध उत्पाद सहकारी Dairy product company है. जो भारत के गुजरात राज्य के छोटे से शहर Anand में स्थित है, आज समय में Amul को भारत वर्ष में दूध उत्पाद करने वाला सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है।

What is AMUL Full Form in Hindi

AMUL का Full Form Anand Milk Union Limited होता है. और इसको हिंदी में आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड कहते है. AMUL भारत की सबसे बड़ी Milk Producing Company है. जो आज के समय में यह company हमारी भारतीय Market में Milk के बहुत सारी Products Provide करवाती है. चलिए अब इसके बारे में और अन्य सामान्य जानकारी बताते हैं।
इस संगठन को भारत में श्वेत क्रांति लाने का श्रेय दिया गया है, और एक सफल सहकारी व्यवसाय मॉडल के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है. जिसने वास्तव में गांव के पुरुषों और महिलाओं को सशक्त बनाया है, इसने छोटे-छोटे गाँव की महिलाओं को मिनी उद्यमी बनाया है।
Present time में AMUL एक प्रसिद्ध brand है, जिसका प्रबंधन गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) करता है. 
AMUL एक सहकारी संस्था का owners तीन मिलियन से अधिक दुग्ध उत्पादकों के पास है, और इसके उत्पाद चालीस से अधिक देशों में उपलब्ध हैं. 
दोस्तों आप लोगों कि जानकारी के लिए बता दे की वर्ष 2014 और 2015 के दौरान, इसका revenue three billion dollars हुआ था।

GCMMF Amul full form

Formed in 1946, it is a cooperative brand managed by a cooperative body, the Gujarat Co-operative Milk Marketing Federation Ltd. (GCMMF), which today is jointly owned by 36 lakh (3.6 million) milk producers in Gujarat.
AMUL Full Form In Hindi
AMUL Full Form In Hindi

AMUL History in Hindi

AMUL Brand diary क्षेत्र में सबसे popular नामो में से एक है. AMUL नाम को भारत में लगभग हर कोई जानता है।
AMUL की शुरुआत 1946 मे Gujarat के छोटे से राज्य खैरा में हुई थी, और खैरा एक छोटे से जिले या गांव में आणंद में एक Government committee के रूप में कि गई थी। 
AMUL brand को बनाने का श्रेय अमूल के संस्थापक Dr. Varghese Kurien को दि जाती है. वर्गीज की बहुत कड़ी मेहनत और अपनी लगन से सन 1990 के दशक में भारत दूध आयातक देश से दूध निर्यातक देश बन पाया और इसी से देश में श्वेत क्रांति अथवा Operation flood का आरम्भ हुआ डॉ वर्गीज कुरियन को ही श्वेत क्रांति के रूप में जाने जाते है. 
Dr. Varghese Kurien जी का निधन 9 सितम्बर 2012 को गुजरात के ही आणंद के पास Nadiad कस्बे में हुआ उनके निधन के बाद वर्तमान में AMUL के CEO RS. Sodhi है |

What is AMUL Full Form In India

The AMUL Full Form In India is Anand Milk Union Limited. It is a milk product cooperative dairy company based in the small town of Anand in the Gujarat state of India.

Read more = OYO Full Form In Hindi

AMUL नाम कैसे पड़ा है?

भारत में हर किसी के दिमाग में आता हि है, तो चलिए जानते है. जैसा की आप जानते है, AMUL आज कल के समय में बहुत बड़ा Brand है।
जो कि Kaira District Milk Producers Cooperative Union Ltd द्वारा स्थापित कि है. वर्ष 1954 में Kaira Milk Union ने बच्चो के लिए Milk Powder Lunch करने पे विचार किया था।
लेकिन किसी भी Product को market में लाने से पहले या sell करने के लिए उस Product को कोई न कोई नाम देने बहुत जरुरी होता है।
वहाँ काम कर रहे workers से सुझाव माँगा. तभी AMUL Management में काम करने वाले एक workers ने एक संस्कृत के शब्द Amulya (अमूल्य) नाम का सुझाव दिया था।
Milk Cooperative Anand गाँव से operate हो रहा था. ये नाम Anand Milk Union Limited से काफी मिलता जुलता लगा पर इसमें YA का कोई भी Role नही था, जिसके करण वंस इसमें से YA को हटा दिया गया. वैसे तो देखा जाये तो वास्तव में AMUL की कोई भी Full-Form नही है।

AMUL Full Form and meaning

AMUL stands for Anand Milk Union Limited. It is a milk product cooperative dairy company based in the small town of Anand in the Gujarat state of India.

How many products Amul has?

AMUL has many types of products that have been given below.
  • Amul Butter
  • Amul Milk Powder
  • Amul Ghee
  • Amul spray
  • Amul Cheese
  • Amul Chocolates
  • Amul Shrikhand
  • Amul Ice cream
  • Nutramul
  • Amul Milk
FAQS for AMUL Full Form In Hindi

Q1. Who is the founder of Amul?
The founder of Amul is Verghese Kurien and tribhuvandas kishibhai Patel
Q2. Where is the headquarters of Amul?
The Amul is an Indian dairy cooperative society, based at Anand in the Indian state of Gujarat in India. 
Q3. What is the slogan of Amul?
The slogan of Amul ads is “Utterly Butterly Delicious”.
Q4. What is the tagline of Amul?
The tagline of Amul is Taste of India.
Conclusion
दोस्तों आज हमने आपको AMUL Full Form in Hindi के बारे में कितनी सारी नई जानकारी बताई गई है जैसे की AMUL की क्या History है हिंदी में या फिर AMUL नाम कैसे पड़ा है या तो फिर AMUL कौन कौन से products बनाता है।

आशा करता हूं आपके सारे सवाल solved हो गय हों गए होंगे, आप लोगो को ये article कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment