ACP Full Form In Police In Detail Information

नमस्कार दोस्तों क्या आप लोग ACP full form in Hindi और Eligibility, Physical Requirement और Salary Details इस पोस्ट में आपको हम पुरी information देने वाले हैं। 


दोस्तों आप लोगों की जान पहचान में या relatives में कोई तो ACP बनना चाहता होगा। या फिर कोई ACP बनने से related कुछ सवाल तो हर किसी के भी दिमाग़ में तो आ रहें होंगे आज मैं आपके सारे सवाल हल कर देने वाला हूं तो आप आराम से पर सकते हैं। 


ACP Full Form in Hindi
ACP Full Form in Hindi


ACP Full Form in Hindi

दोस्तों ACP का full form in Hindi में सहायक पुलिस आयुक्त होता है. ACP का पद पुलिस विभाग में एक महत्व्त्वपूर्ण और बरा पद होता है जो की Central और State दोनों Level के अंतर्गत में होता है। वेसे तो ACP rank को भारत में बड़ी rank मानते हैं। वेसे भी ACP की job बरी समान दायक होती हैं।


What is the full form of ACP? 

दोस्तों ACP का Full Form is Assistant Commissioner of police होता हैं। हिंदी में एसीपी का फुल फॉर्म सहायक पुलिस आयुक्त कहते है। ACP का पद भारतीय पुलिस सेवा के प्रतिष्ठित पदों में से एक पद में गिना जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी police rank होती हैं Indian Police Service (IPS) के द्वारा होती हैं। यह कई देशों में police forces में इस्तेमाल होने वाली rank होती हैं। इस पद पर जो व्यक्ति काम करता उसकी वर्दी पर तीन स्टार बने होते हैं। 


ACP Full Form in English

The full form in English is Assistant Commissioner of Police There is a three-star mark on his uniform of the ACP, in the same way, the uniform of the DSP is also marked by three-star marks. In many places, DSP is called the Assistant Commissioner of Police (ACP). Although ACP Post is a senior post from DSP. Assistant  Commissioner of police (ACP)  is the post rank of the  IPS level or 

DSP. Assistant Commissioner of Police (ACP) is the post rank of the IPS level or greater than that. 


ACP Full Form in Hindi
ACP Full Form in Hindi

Responsibilities of ACP? एसीपी के कुछ मुख्य कर्तव्य?

Handling daily operations of the department includes criminal and related offenses. 

Providing strong inputs on departmental policies, decisions, and actions. 


ACP पुलिस आयुक्त द्वारा सौंपे आयुक्तलय के सभी कार्यों और कर्तव्य का पालन करना पड़ता है। 

ACP को अपना काम ईमानदारी से करना होता हैं। 

वे पुलिस थानों के दौरे के दौरान रोल-कॉल भी लेते हैं, रात-रात भर घूमने की व्यवस्था करने के लिए, और ऐसे दौरों के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके अधीन सभी अधिकारी और पुरुष सतर्क हैं।


How can I become ACP?

अगर आपको ACP बनना है तो आपके पास दो रास्ते होते हैं। आप दोनों में से कोई एक रास्ता ले सकते हैं। 

First 1 -: पहले रास्ते में आप ACP बनने के लिए आप अपनी police नोकरी में पूरी निष्ठा से अगर आप अपना काम या कृत्य करते रहते हैं तो 15 से 20 साल की सेवा के बाद धीरे-धीरे एसीपी अधिकारी बन सकते हैं। लेकिन ऐसे में आपको बहुत ज्यादा समय लगने वाला है नहीं तो आप दुसरा रास्ते की तरफ जा सकते हैं। 

अगर आप पढ़ाई में intelligent हैं तो

मेरी राय के हिसाब से तो आप अगर UPSC exam को clear कर सकते हैं तो आपको second option choose कर लेना चाहिए क्योंकि उसमें आपका काफी समय बच जाएगा। नहीं तो फिर आप कृडी महन्त कर ACP बन सकते हैं। 

Numbers of attempt in UPSC exam
General = 6 times
OBC = 9 times
 SC/ST = Unlimited

Second -: अगर आप 15 से 20 साल तके का समय नहीं देना चा रहे तो आप ACP बनने के लिए दूसरा तरीका ये है कि आप UPSC exam के द्वारा आयोजित परीक्षा को पास  कर्क और इसमें एक अच्छी Position प्राप्त करने के बाद ACP बन सकते हैं। 


ACP बनने के लिए आवश्यक योग्यता?

अगर हम ACP बनने के लिए योग्यता की बात की जाए तो ऐसी कोई मुश्किल की तो बात नहीं है आप आराम से clear कर सकते हैं 

ACP बनने के लिए candidate को भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी होता हैं। 

ACP बनने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक रहना जरूरी होता है


Education Qualification पढ़ाई की योग्यता

ACP बनने के लिए candidate को graduation pass होना चाहिए किसी भी अच्छी स्ट्रीम से.

Age limit आयु सीमा

ACP बनने के लिए candidate की आयु 21 से 32 साल की होनी चाहिए.

हालांकि इसमें OBC उम्मीदवारों को 3 साल की छुट दी जाती है

SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छुट दी जाती है. 

How many times try to become an ACP
4 times try for generals
7 times try for OBC
No limits for SC/ST

ACP Banane ke Liye height or chest

अगर आप ACP बनना चाहते हैं तो उसमें height भी आती हैं 

इसमें पुरुषों की height 168 सेंटीमीटर यानी कि 5 फीट 6 इंच होनी चाहिए 

महिलाओं के लिए height 155 सेंटीमीटर 5 फुट 1 इंच की न्यूनतम शारीरिक उचाई की आवश्यकता होती है

Chest की चौड़ाई की भी आवश्यकता होती है इसमें सांस फूलने से पहले और सांस लेने के बाद एक निश्चित छाती की चौड़ाई जरूरी होती है जैसे कि सास फूलने से पहले 84 सेंटीमीटर यानी कि 33 इंच और 5 सेंटीमीटर यानी कि 2 इंच सांस फुलाने के बाद सीने की चौड़ाई होनी चाहिए। 


ACP की Salary कितनी होती है? 

अगर हम ACP की salary की बात की जाए तो सैलरी के रूप में सरकार के द्वारा हर महीने 70000 से ₹100000 रूपए तक दिए जाते हैं। और इसके अलावा भी कई सारी सुख-सुविधाएं भी मिलती है जैसे कि घर गाड़ी नौकर और कई सारी सुविधाएं भी दिया जाता है। वेसे तो आप अगर ACP बन जाते हैं तो आपकी समाज में आपकी कितनी इज्जत बड़ जाती है। 


FAQ for ACP Full Form in Hindi

Who is higher DCP or ACP? 

DCP is called Deputy Commissioner of Police which is equivalent to the rank of (Superintendent of Police) ACP. There is a DCP (Deputy Commissioner of Police) who is more than ACP (Assistant Commissioner of Police).


Who is a big DSP or ACP?

DSP or ACP में कोई ज्यादा difference नहीं होता है। दोनों ही equal होते इनमें कोई ज्यादा difference नहीं होता है बस terminology based on the Commission rate System. होता है। An officer will be called ACP in Commission rate System while the same officer in the no commission rate system will be called as ASP/DSP.


ACP Full Form in salary in Hindi 

दोस्तों अब बात की जाए तो ACP ka full form in salary in Hindi is (Assistant Commissioner of police) होता हैं। और अगर हम अब बात करें तो ACP की salary रूप में सरकार के द्वारा हर महीने 70000 से ₹100000 रूपए मिलते हैं और कई सारी अन्य सुख-सुविधाएं भी मिलती है। 


Also read = DCP Full Form in Hindi

Also read = SI Full Form in Hindi

Also read = DSP Full Form in Hindi


Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको ACP Full Form in Hindi के बारे में कितनी सारी जानकारी नई बताई है जैसे की ACP Full Form in Hindi, What is the full form of ACP, ACP कि क्या क्या Responsibilities होती हैं? या फिर आप ACP केसे बन सकते हैं और आपको ACP के लिए क्या योग्यता चाहिए होती हैं और ऐसे ही हमने कई सारी बातें बताई है। 


में आसा करता हूं कि आप ACP बनने से related सारे questions solved हो गये हो गयें होंगे लेकिन लेकिन तो भी आपके इसके बाद भी कोई सवाल रह जाता है तो आप मुझे comment box में लिखकर दे सकते में उस question को जल्द से जल्द add कर दुंगा। 

Leave a Comment